जयपुर: नीट, जेईई एडवांस्ड परीक्षाएं देंगे 8 लाख छात्र, नीट एग्जाम कल

Smart News Team, Last updated: 12/09/2020 12:33 PM IST
  • कोरोना कहर के बीच जयपुर सहित प्रदेश में नीट, जेईई एडवांस्ड और फाइनल ईयर की परीक्षआओं में करीब 8 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. बड़े संस्थानों ने छात्रों को तनाव मुक्त रहने की अपील की है.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर| कोरोना के कहर के बीच राजस्थान के करीब 8 लाख छात्र नीट, जेईई एडवांस्ड और यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर परीक्षा में शामिल होंगे. लगातार प्रदर्शनों व आंदोलनों के बावजूद परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं. परीक्षार्थी मानसिक तनाव में हैं. परीक्षाएं तो सिर्फ एक स्टेप है. नए सेशन में पढ़ाई और कोर्स कवर करना उससे भी बड़ी चुनौती है. इस बीच प्रदेश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों ने छात्रों से अपील की है कि वे तनाव मुक्त रहें और सतर्कता से परीक्षा दें. किसी भी छात्र के साथ वो अन्याय नहीं होने देंगे.

एम्स, आईआईटी, बिट्स, सीयू और आईआईएमयू ने कहा है कि हम छात्रों का साल बर्बाद नहीं हाेने देंगे. एम्स के डीन डॉ. कुलदीप सिंह ने कहा है कि नीट और आगे बढ़ता तो डॉक्टर्स की पूरी एक खेप खत्म हो जाती. अब परीक्षा को बिना किसी तनाव के दें. नए सेशन के लिए हमने पूरी तैयारियां की है. वहीं आईआईटी जोधपुर ने कहा है कि ऑनलाइन क्लासेस से लेकर कोर्स कवर करने के लिए हमने विशेष व्यवस्थाएं की हैं. भविष्य के डॉक्टर्स से मेरा अनुरोध है कि परीक्षा के साथ-साथ अगले सेशन की पढ़ाई ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगी इसके लिए तैयार रहें.

जयपुर: ऑफलाइन आयोजित होंगी राजस्थान में फाइनल ईयर की परीक्षाएं, सीएम की बैठक

बिट्स पिलानी के डायरेक्टर प्रोफेसर सुधीर बराई ने कहा कि बिना छात्रों के कैंपस की कल्पना नहीं कर सकते. शिक्षकों को टेक्नोलॉजी यूज करते हुए ह्यूमन सेंट्रिक अप्रोच अपनानी होगी. इस संकट के बाद चीजें अधिक सकारात्मक होंगी. प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने पर नवंबर या दिसंबर में फर्स्ट सेमेस्टर शुरू होगा. संक्रमण कम न होने पर ऑनलाइन या सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिजिकल क्लासेस लगेंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें