जयपुर: 90 साल की बिदामी देवी ने 9 दिन में कोरोना की जंग से पाई आजादी

Smart News Team, Last updated: 17/08/2020 02:56 PM IST
  • जयपुर की रहने वाली बिदामी देवी ने बताया कि जब मैं 15-16 साल की थी, जब पहली बार देश ने आजादी का जश्न मनाया था. उस समय सोचा नहीं था कि जीवन में कभी ऐसा संकट आएगा
बिदामी देवी

जयपुर- सीकर जिले के खाटू श्याम जी की 90 साल की बिदामी देवी ने 9 दिन में कोरोना की महामारी से जंग लड़कर आजादी पाई. उन्होंने कोविड सेंटर में डॉक्टरों ने जो भी दवाइयां बताई वह पूरी सावधानी बरतते हुए लीं व सुबह-शाम अच्छी खुराक पर ध्यान दिया तथा कोविड सेंटर में नियमित रूप से टहलना जारी रखा. हर घंटे में हाथ अच्छी तरह से धोए.

बिदामी देवी ने बताया कि जब मैं 15-16 साल की थी, जब पहली बार देश ने आजादी का जश्न मनाया था. उस समय सोचा नहीं था कि जीवन में कभी ऐसा संकट आएगा, जब खुद को एक बार फिर आजादी के लिए संघर्ष करना पडे़गा. उन्होंने बताया कि जुलाई माह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने मेरा सैम्पल लिया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

उन्होंने कहा की मुझे अपने लिए कोई डर नहीं था, बस इस बात की चिंता थी कि मेरे परिवार के लोग स्वस्थ रहें. सांस लेने में तकलीफ होती थी, फिर भी मुंह पर मास्क हरदम लगाए रखा. मेरी 9 दिन बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है. 27 जुलाई को मैं स्वस्थ होकर घर पहुंच गई. घर पर आने के बाद 14 दिन तक खुद को परिजनों और रिश्तेदारों से दूर रही ताकि किसी और तक ये बीमारी न पहुंचे. बिदामी देवी का कहना है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करें तथा अपने हाथ बार-बार धोते रहें सावधानी ही उसका उपचार हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें