REET अभ्यर्थियों के लिए फ्री मेट्रो के साथ समय और फेरे बढ़ाने का प्रस्ताव

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 1:17 PM IST
  • राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा रीट परीक्षा (REET Exams) 26 सितबंर को आयोजित होने जा रही है. जयपुर प्रशासन ने अभ्यर्थियों के आने-जाने की सुविधा के लिए मेट्रो ट्रेन को फ्री करने की मांग की है. इसके साथ ही मेट्रो के समय और फेरे बढ़ाने को लेकर भी प्रस्ताव भेजा गया है.
REET कैंडिडेट के लिए फ्री मेट्रो सेवा की मांग. 

जयपुर. राजस्थान में करीब 31 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के 26 सिंतबर को आयोजित सबसे बड़ी परीक्षा राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के लिए प्रदेश भर के प्रत्येक जिलों में कुल 4153 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा आयोजित की जाएगी. रीट परीक्षा में लगभग 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल लेंगे, जिसमें जयपुर में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी की संख्या 2.50 लाख से अधिक होगी. परीक्षा देने के लिए आवागमन के लिए जयपुर प्रशासन ने रीट परीक्षा के कैंडिडेट के लिए जयपुर मेट्रो ट्रेन को फ्री करने की मांग की है. इसके साथ ही 25 और 26 सितंबर दो दिनों के लिए मेट्रो परिचालन के समय और फेरे बढ़ाने की भी मांग की है.

वहीं अगर जयपुर प्रशासन की ये मांग जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन स्वीकार कर लेता है तो ऐसा पहला बार होगा जब प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को मेट्रो में मुफ्त सेवा की सुविधा मिलेगी. साथ ही अभ्यर्थियों को आवागमन के लिए परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

जिला कलेक्टर और रीट के लिए नोडल अधिकारी बनाए जयपुर जेडीए आयुक्त गौरव गोयल की अध्यक्षता में दो दिन पहले रीट परीक्षा कराए जाने की तैयारियों को लेकर बैठक हुई. बैठक में रीट कैंडिडेट्स के लिए मेट्रो सेवा को लेकर विचार हुआ. बैठक में बताया गया कि जयपुर में 2.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. इनमें जयपुर जिले से करीब 1.33 लाख से ज्यादा और बाकी दूसरे जिलों से जयपुर में परीक्षा देने आएंगे. कैंडिडेट के साथ उनके परिचित या परिवार वाले भी होंगे.

मुजफ्फरपुर : हार्डवेयर कारोबारी से लाखों की लूट, बाइक सवार बदमाशों ने वारदात को दिया अंजाम

ऐसे में जयपुर केबस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन से परीक्षा केन्द्रों तक आने-जाने के लिए बड़ी संख्या में सार्वजनिक परिवहन की जरूरत होगी.जयपुर में मिनी बस, लो फ्लोर बस, मैजिक, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा संचालकों को रीट एग्जाम के दिन अपनी सेवाएं देने के निर्देश दिए जा चुके हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों को मेट्रो ट्रेन रीट का एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के फ्री करने का प्रस्ताव दिया है.

मेट्रो की फ्री सुविधा होने से अभ्यर्थियों को मेट्रो स्टेशन के आस पास बने परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंचने में सहूलियत हो सकती है. साथ ही 25 और 26 सितंबर को मेट्रो का संचालन निर्धारित समय से एक घंटा पहले शुरू करने और रात करीब 12 बजे तक संचालित करने की भी मांग की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें