जयपुर: विश्व आदिवासी दिवस पर बीजेपी प्रदेश कार्यालय में याद किए गए बिरसा मुंडा

Smart News Team, Last updated: Sun, 9th Aug 2020, 6:50 PM IST
  • भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने ‘विश्व आदिवासी दिवस’ पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और दुनिया के सभ्य एवं प्राचीन आदिवासी सभ्यता के संरक्षण एवं आदिवासी हितों की रक्षा का संकल्प लेने की बात कही.
डाॅ. सतीश पूनियां

जयपुर. ‘विश्व आदिवासी दिवस’ पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने ट्वीट कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिरसा मुण्डा को नमन करते हुए कहा कि आदिवासी हमारी प्राचीन परम्पराओं एवं ऐतिहासिक संस्कृति के प्रतीक हैं. उन्होंने ‘‘विश्व आदिवासी दिवस’’ पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा कि दुनिया की सभ्य एवं प्राचीन आदिवासी सभ्यता के संरक्षण एवं आदिवासी हितों की रक्षा का संकल्प लें.

भाजपा प्रदेश कार्यालय में स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुण्डा की तस्वीर पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री (संगठन) चन्द्रशेखर ने श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया. इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हेमराज मीणा व प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधायक चन्द्रकान्ता मेघवाल सहित कई नेताओं ने स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुण्डा की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया.

जानें, कौन थे बिरसा मुंडा

आदिवासियों के महानायक बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को झारखंड के आदिवासी दम्पति सुगना और करमी के घर हुआ था. भारतीय इतिहास में बिरसा मुंडा एक ऐसे नायक थे, जिन्होंने भारत के झारखंड में अपने क्रांतिकारी चिंतन से उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में आदिवासी समाज की दशा और दिशा बदलकर नवीन सामाजिक और राजनीतिक युग का सूत्रपात किया. बिरसा मुंडा ने साहस की स्याही से पुरुषार्थ के पृष्ठों पर शौर्य की शब्दावली रची. उन्होंने हिन्दू धर्म और ईसाई धर्म का बारीकी से अध्ययन किया तथा इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि आदिवासी समाज मिशनरियों से तो भ्रमित है ही हिन्दू धर्म को भी ठीक से न तो समझ पा रहा है, न ग्रहण कर पा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें