Rajasthan SI Recruitment Exam के पेपर लीक होने के बाद REET Exam में फर्जीवाड़ा रोकना चुनौती

Somya Sri, Last updated: Fri, 17th Sep 2021, 12:56 PM IST
  • एसआई भर्ती परीक्षा के आंसर शीट के तौर पर एक अभ्यर्थी की ओएमआर शीट की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी थी. परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद से यह चिंता का विषय बना हुआ है कि आने वाले 18 सितंबर को कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा और 26 सितंबर को रीट परीक्षा में फर्जीवाड़ा कैसे रोका जाए.
रीट परीक्षा (फाइल फोटो)

जयपुर: हाल ही में आरपीएससी की ओर से तीन चरणों में राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. जिसका पेपर लीक हो गया था. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें एक शख्स द्वारा परीक्षा केंद्र के अंदर का वीडियो शूट किया गया था. इसके साथ ही एसआई भर्ती परीक्षा के आंसर शीट के तौर पर एक अभ्यर्थी की ओएमआर शीट की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी थी. परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद से यह चिंता का विषय बना हुआ है कि आने वाले 18 सितंबर को कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा और 26 सितंबर को रीट परीक्षा में फर्जीवाड़ा कैसे रोका जाए.

बताया जा रहा है कि अधीनस्थ बोर्ड इस मामले में अब चौकन्ना हो गया है. परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरीके का फर्जीवाड़ा ना हो इसके लिए तैयारियों में जुट गया है बोर्ड ने परीक्षा केंद्र पर फर्जीवाड़े और नकल जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए संदिग्ध लोगों की एक सूची भी तैयार की है जो सुरक्षा एजेंसियों को सौंप दी गई है. परीक्षा के दौरान इन संदिग्धों पर पुलिस की नजर होगी. इसके अलावा बोर्ड ने ऐसे लोगों से बचने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है. अगर संदिग्ध लोगों में से कोई भी किसी अभ्यर्थी से संपर्क करने की कोशिश करता है तो अभ्यर्थी बिना किसी डर के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सूचना दे सकता है.

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

अधीनस्थ बोर्ड चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा ने कहा कि कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा में फर्जीवाड़ा गतिविधियों को रोकने के लिए बोर्ड ने व्यापक प्रबंध किए हैं. कोई भी अभ्यर्थी मोबाइल या इलेक्ट्रिक डिवाइस परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जा पाएंगे. उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में जाने से पहले अभ्यर्थियों की जांच की जाएगी. इसके लिए गेट पर स्कैनर मौजूद होगा.

बता दें कि सोशल मीडिया पर राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा की आंसर शीट वायरल होने के बाद प्रदेश में सियासत गरमा गई थी. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए ट्वीट कर लिखा था कि, "जिस दिन प्रतियोगी परीक्षा होती है, उसके अगले ही दिन अखबार की सुर्खियों में पेपर लीक की खबरें छा जाती हैं. कांग्रेस सरकार में सिर्फ प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर ही नहीं, बल्कि मेहनतकश युवाओं के सपने भी बिक रहे हैं."

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें