जयपुर: सीएम गहलोत ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए संसाधनों की होगी पूरी व्यवस्था

Smart News Team, Last updated: 07/09/2020 02:37 PM IST
  • गहलोत ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की. बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार और उन्हें मजबूत बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.
सीएम अशोक गहलोत

जयपुर में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना महामारी से लोगों के जीवन को बचाने के लिए राज्य सरकार संसाधनों में कोई कमी नहीं आने देगी. गहलोत ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की. बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार और उन्हें मजबूत बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

एक सरकारी बयान के अनुसार सीएम गहलोत ने कहा है, ‘‘वर्तमान में प्रदेश में कहीं भी संसाधनों की कोई कमी नहीं है. हमारे पास ऑक्सीजन की सुविधा से युक्त 3018 बेड हैं, जिनमें से 872 ही उपयोग में आ रहे हैं. इसी प्रकार 913 आईसीयू बेड में से 406 और 490 वेंटीलेटर बेड में से 113 पर ही मरीज हैं.’’ भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए जयपुर के आरयूएचएस, जयपुरिया हॉस्पिटल तथा रेलवे हॉस्पीटल में 50-50 नए बेड की संख्या बढ़ाई गई है. प्रदेश में कोरोना के लिए 130 खास अस्पताल चिन्हित हैं. इसके अलावा 292 कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किए गए हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं. यदि सरकारी अस्पताल में बेड पूरी तरह भर जाएं तब आवश्यकता होने पर निजी चिकित्सालयों में भी कोविड रोगियों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल सकेगी. उन्होंने कहा, ‘‘देशभर में संक्रमित मामलों की संख्या बढ रही है. प्रदेश में भी संक्रमित मामले बढे़ हैं, लेकिन समन्वित प्रयासों से हम मृत्यु दर न्यूनतम रखने में कामयाब रहे हैं. पिछले दो माह में तो राज्य में मृत्यु दर एक प्रतिशत से भी कम रही है."

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें