जयपुरः राजस्थान में अब जिला उद्योग केंद्र नहीं करेगा रीको को जमीन आवंटित

Smart News Team, Last updated: Thu, 13th Aug 2020, 1:25 PM IST
  • राजस्थान में अब उद्योग विभाग और जिला उद्योग केंद्र रीको को जमीन आवंटित नहीं कर सकेगा. अब राज्य सरकार ने आदेश जारी कर जमीन आवंटन के लिए राजस्व विभाग और जिला प्रशासन को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी है.
जमीन आवंटित

राजस्थान में अब तक इंडस्ट्रियल एरिया के लिए जमीन आवंटन का काम उद्योग विभाग और जिला उद्योग केंद्र करता रहा है. लेकिन प्रदेश में उद्योग विभाग व जिला उद्योग केंद्रों की ओर से अब रीको को जमीन आवंटित नहीं की जाएगी. अब केवल राजस्व विभाग या जिला प्रशासन ही नए इंडस्ट्रियल एरिया के लिए जमीन आवंटित कर सकेगा और इसके साथ ही नियमानुसार नामांतकरण भी खोलेगा.

हालांकि राहत की खबर यह है कि अब तक जिला उद्योग केंद्रों से रीको को ट्रांसफर हुई जमीन पर उद्योगों की वर्तमान स्थिति बनी रहेगी. यूँ मान लिजिए कि नियमानुसार यह सही माना जाएगा. उद्योग विभाग व राजस्व विभाग के बीच बनी सहमति के बाद प्रदेश के 50 हजार से ज्यादा उद्योगों ने राहत की सांस ली है.

आपको बता दे कि पहले राजस्व विभाग के पूर्व प्रमुख सचिव संदीप वर्मा ने उद्योग विभाग व जिला उद्योग केंद्रों की ओर से रीको को जमीन आवंटन को गलत बताते हुए रोक लगा दी थी और सर्कुलर निकाल दिया था. इस मामले में मुख्य सचिव को दखल देना पड़ा था. राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव आनंद कुमार का कहना है कि अब तक हुई आवंटन को सही माना जाएगा. आगे से केवल राजस्व विभाग ही रीको को जमीन देगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें