जयपुर में कोरोना के कारण नहीं ली गई मीटर रीडिंग, उपभोक्ताओं को दिए गए औसत बिल

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 8:49 AM IST
  • कोरोना महामारी के कारण इस बार जयपुर विद्युत् वितरण निगम के मीटर रीडर उपभोक्ताओं के घरों तक नहीं पहुंचें. उपभोक्ताओं और कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इसके बाद अब औसत बिल जारी किए जा रहे हैं. कुछ इलाकों में बिल जारी भी हो चुके हैं.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. कोरोना महामारी के कारण इस बार जयपुर डिस्कॉम ने घर-घर मीटर रीडिंग नहीं ली. डिस्कॉम ने सभी उपभोक्ताओं को औसत बिल भेजा है. जयपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला पिछले दिनों लिया गया था. जिसके बाद अब बिजली कंपनियों ने बिल जारी कर दिए हैं. हालांकि, इस दौरान यदि कोई उपभोक्ता समय पर बिल का भुगतान नहीं करता है तो उससे विलंब शुल्क लिया जाएगा. एक राहत की बात यह है कि ऊर्जा विभाग ने समय पर बिल जमा नहीं करा पाने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन 31 मई तक नहीं काटने के निर्देश दिए है. दूसरी ओर पेनल्टी में राहत नहीं देने से उपभोक्ताओं को निर्धारित तिथि तक बिजली बिल जमा कराना मजबूरी हो गई है. डिस्कॉम की ओर से जारी किए जा रहे औसत बिल में बिल जमा कराने की अंतिम तिथि भी अंकित की गई है.

इधर, कई इलाकों में बिजली बिल निर्धारित समय से पहले ही जारी कर दिए गए. इनमें 26 से 28 दिन के अंतराल में भी बिल जारी कर दिए गए हैं. उपभोक्ताओं का कहना है कि ऐसे ही बिल जारी करते रहे तो साल में 13 बिल जारी होंगे और फिक्स चार्ज के रुप में अतिरिक्त शुल्क लियाजाएगा.उपभोक्ता बिजली मित्र एप या बिजली विभाग के www.bijlimitra.com/selfservice पर जाकर अपने मीटर की फोटो और के-नंबर भेज कर मीटर रीडिंग के आधार पर संशोधन बिल के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही यदि उन्हें कोई शिकायत हो तो जयपुर डिस्कॉम के टोल फ्री नंबर 1800 180 6507 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

जयपुर : कोरोना काल में अच्छे आचरण वाले बंदियों को मिलेगा पैरोल का तोहफा

 

विद्युत वितरण निगम के अध्यक्ष दिनेश कुमार ने बताया कि डिस्काॅम ने कर्मचारियों की सुरक्षा व जनहित को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किए हैं कि मई में घर-घर जा कर मीटर रीडिंग का कार्य स्थगित रहेगा. केवल बहुत ही आवश्यक होने पर सतर्कता जांच के लिए व सुरक्षा संबंधी कार्यों के लिए ही निगम कर्मचारी उपभोक्ता के परिसर पर जा सकेगें. उन्होंने बताया कि सभी श्रेणीयों के उपभोक्ताओं को मई, 2021 में विद्युत बिल औसत आधार पर जारी किया गया है. जिसका समायोजन आगामी माह के बिल में वास्तविक रीडिंग के आधार पर किया जायेगा. स्मार्ट मीटर व एएमआर मीटरिंग में जहां स्वतः वास्तविक रीडिंग प्राप्त होती है, ऐसे उपभोक्ताओं को वास्तविक रीडिंग के अधार पर बिल जारी किया जाएगा.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें