जयपुर: ऑफलाइन आयोजित होंगी राजस्थान में फाइनल ईयर की परीक्षाएं, सीएम की बैठक

Smart News Team, Last updated: 12/09/2020 08:15 AM IST
  • जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को सीएम निवास पर सम्पन्न हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में अंतिम वर्ष (Final Year) परीक्षाएं ऑफलाइन मोड से आयोजित कराने का निर्णय लिया गया. वहीं राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 18 सितंबर से हैं.
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर|  राजस्थान में सितंबर माह में शुरू होने वाली यूनिवर्सिटी, कॉलेजों की अंतिम वर्ष (Final Year) परीक्षाएं ऑफलाइन मोड से ही आयोजित की जाएंगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को सीएम निवास पर सम्पन्न हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय किया गया.

गाइड लाइन के अनुसार परीक्षाएं पहले की तरह ऑफलाइन मोड़ कराई जाएंगी, जिससे कि इन परीक्षाओं की विश्वसनीयता बनी रहे और जारी की जाने वाली डिग्रियों की वैधानिकता पर प्रश्नचिह्न न लगे. सीएम ने उच्च शिक्षा विभाग काे इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी करने के निर्देश दिए. बैठक में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सचिव शुचि शर्मा भी मौजूद थे.

इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कोरोना के विकट परिस्थितियों के अंतर्गत कोई छात्र परीक्षा न दे पाए तो यूनिवर्सिटी उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित करेगी. इस परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. कोरोना को देखते हुए पेपर डेढ़ से दो घंटे के होंगे और हर सेक्शन से प्रश्नहल करने की बाध्यता नहीं रहेगी. राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 18 सितंबर से हैं. प्रदेश में 6 लाख से ज्यादा छात्र फाइनल ईयर की परीक्षा देंगे.

जयपुर: डॉक्टर अशोक गुप्ता मामले में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के आदेश पर लगाई रोक

वहीं एनएसयूआई के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अभिमन्यू पूनिया सहित प्रदेशभर से स्टूडेंट्स यूनियन ने परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की मांग की थी. पूनिया का कहना है कि रोज 1500 से भी ज्यादा केस आ रहे हैं. सरकार के कई मंत्री, विधायक चपेट में आ चुके हैं. इसके बावजूद लाखों छात्रों को सेंटर पर बुलाया जा रहा है. जिससे उनके लिए भी खतरा बढ़ेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें