जयपुर: नहीं रहीं पूर्व चिकित्सा और महिला एवं बाल विकास मंत्री जकिया इनाम

Smart News Team, Last updated: 23/09/2020 01:23 PM IST
  • जयपुर. जकिया इनाम टोंक से तीन बार चुनी गई थी विधायक चिकित्सा और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का मिला था जिम्मा
जकिया इनाम

जयपुर। टोंक से तीन बार विधायक रहने वाली जकिया इनाम का मंगलवार को निधन हो गया. निधन की सूचना शुभचिंतकों में शोक की लहर दौड़ पड़ी.

इस दौरान लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी संवेदनाएं व्यक्त की. उनके प्रशंसकों और शुभचिंतकों ने फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर व्हाट्सएप स्टेटस के जरिए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. कोरोना संक्रमण के चलते हजारों शुभचिंतक उनके अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो सके.

कुछ चुनिंदा लोग ही उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हो सके. सूचना मिलते ही लोगों में शोक की लहर दौड़ पड़ी. लोग एक दूसरे को उनकी खूबियां गिनाने लगे.

जिले में अब तक जकिया ही एकमात्र महिला थी, जो तीन बार विधायक चुनी गईं थी. उनके अलावा अभी तक जिले में कोई भी उम्मीदवार तीन बार विधायक नहीं चुना गया है.

लंबी बीमारी के चलते इलाज के दौरान हुआ निधन

पूर्व चिकित्सा मंत्री जकिया का बीती देर रात जयपुर में निधन हो गया. वे कुछ दिनों से गंभीर रूप से बीमार थीं. उन्होंने जयपुर के आरयूएचएस में अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर सुनते ही टोंक विधानसभा क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। वे 71 वर्ष की थी.

एकमात्र महिला जो तीन बार विधायक रहीं

टोंक जिले में अब तक जकिया ही एकमात्र महिला थी, जो तीन बार विधायक चुनी गईं.वे मूल रूप से बिलासपुर (छत्तीसगढ़) की रहने वाली थीं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कांग्रेसियों ने जकिया के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सात जुलाई 1949 को बिलासपुर में पैदा हुईं जकिया की शादी टोंक के डॉक्टर इनाम से हुई थी.

चिकित्सा और महिला एवं बाल विकास मंत्री रहीं

जकिया चिकित्सा मंत्री, महिला एवं बाल विकास मंत्री भी रही. 1985 में पहली बार कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में भाग्य आजमाया और विधायक बनीं.

1985, 1990, 1998, 2003, 2008 एवं 2013 में वे कांग्रेस उम्मीदवार रहीं। 1993 के चुनाव में उनको टिकट नहीं मिला. 1998, 2008 में विधायक रहीं

साल 1998, 2008 में वे विधायक बनीं. साल 2013 के चुनाव में उनको हार का सामना करना पड़ा तथा 2018 में उनको टिकट नहीं मिला.

पूर्व मंत्री जकिया 7 जुलाई 1949 में पैदा हुई। जकिया ने टोंक के डाक्टर इनाम से 1969 में शादी की. चिकित्सा मंत्री रहते हुए अपने क्षेत्र में सर्वाधिक पीएचसी आदि खुलवाई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें