जयपुर: 10 साल की लीज एकमुश्त जमा कराने पर मिलेगा फ्री होल्ड पट्टा

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Sep 2020, 3:24 PM IST
  • 8 वर्ष की लीज एकमुश्त जमा करने वालों को भी मिलेगा 2 साल का लीज जमा करने का मौका. 2 वर्ष के लिए एकमुश्त जमा करने पर 8 वर्ष वालों को भी मिलेगा फ्री होल्ड पट्टे का लाभ. जेडीए देगा अब फ्री होल्ड पट्टा, बाद में नहीं चुकानी होगी राशि
जयपुर विकास प्राधिकरण

जयपुर: जयपुर विकास प्राधिकरण ने लोगों की सुविधा के लिए नया ऐलान किया है. 10 वर्ष की लीज राशि एकमुश्त जमा करने वाले धारकों को अब अतिरिक्त लाभ मिलेगा. ऐसे धारकों को फ्री होल्ड पट्टा दिया जाएगा.

इससे जेडीए की आय में तेजी से मुनाफा होगा. जिससे जेडीए शहर के अन्य विकास कार्यो में तेजी दिखा पाएगी. वही धारकों को भी इसका सीधा लाभ मिल सकेगा. फ्री होल्ड पट्टे की लालच में सभी धारक एकमुश्त लीज की धनराशि जमा करेंगे.

10 साल की लीज राशि एकमुश्त जमा कराने पर लोगों को जेडीए भूखंड का फ्री होल्ड पट्टा जारी करेगा. यानी 10 साल की लीज राशि देने पर पट्टे के बाद में कोई शुल्क नहीं दिया जाएगा.

 

साथ ही जिन भूखण्ड धारकों ने 8 वर्षाे की लीज राशि एकमुश्त जमा करवाकर पट्टा ले लिया, उन्हें भी ऑनलान आवेदन करने पर दो साल की अतिरिक्त लीज राशि जमा कराने के बाद फ्री होल्ड पट्टा जारी किया जाएगा. यानी 8 वर्ष की लीज जमा करने वाले धारकों को भी इसका सीधा लाभ मिल सकेगा. 2 वर्ष की अतिरिक्त लीज की राशि जमा करने पर वह भी फ्री होल्ड पट्टे के लिए मान्य हो जाएंगे.

यह निर्णय जेडीए के आयोजित बैठक में लिया गया. अभी 8 वर्षाे की लीज राशि एक मुश्त जमा करवाए जाने पर जेडीए की ओर से 99 साल के लिए लीज मुक्ति दी जाती है. जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि लीज राशि के प्रकरण में भूखण्डधारक की ओर से 10 साल की लीज राशि एकमुश्त जमा करवाए जाने पर जेडीए भूखण्ड का फ्री होल्ड पट्टा जारी करेगा. जिन लोगों की ओर से 8 वर्षाे की लीज राशि जमा करवाकर पट्टा लिया जा चुका हैं, जेडीए उन्हें भी दो साल की अतिरिक्त लीज राशि जमा करवाने पर फ्री होल्ड पट्टा जारी करेगा.

 

बैठक में फ्री होल्ड पट्टा जारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए नया सिस्टम विकसित करने का निर्णय लिया गया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें