जयपुर: एक सितंबर से स्वरोजगार ऋण के लिए लोग कर सकेंगे आवेदन

Smart News Team, Last updated: 28/08/2020 08:42 AM IST
  • राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति, वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड में ऋण के लिए कर सकेंगे आवेदन स्वरोजगार के लिए रियायती ब्याज दर पर मिलेगा ऋण
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर। राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कर्मचारी, दिव्यांगजन व अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को रोजगार के लिए ऋण दिए जाने की व्यवस्था की गई है.

इन सभी लोगों को रियायती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए स्वरोजगार करने वाले लोग 1 सितंबर से अपना आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया 1 सितंबर से 30 नवंबर तक होगी. इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी. 30 नवंबर तक आवेदन करने वाले लोगों को उचित ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जाएगा. सहकारी निगम द्वारा आवेदन किए जाने की अंतिम तिथि 30 नवंबर घोषित की गई है.

अनुजा निगम के प्रबंध निदेशक परमेश्वर लाल ने बताया कि पूर्व में यह प्रक्रिया ऑफलाइन होती थी. ऑफलाइन प्रक्रिया के चलते आवेदक को कई सारे चरणों से गुजरना पड़ता था जिसके चलते काफी समय लगता था.

अब यह प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है जिससे अब आवेदक घर बैठे अपना आवेदन कर सकता है. ऑनलाइन प्रक्रिया होने से समय व श्रम दोनों की बचत होगी.

साथ ही आवेदक को कई चरणों और काउंटरों से होकर नहीं गुजरता होगा. घर बैठे या सहज जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदक अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के आधार पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि आवेदक ईमित्र के माध्यम से या स्वयं की एसएसओ आईडी तैयार कर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऋण स्वीकृत के लिए संभाग स्तर पर ऋण अप्रेजल टीम का गठन किया गया है जो आवेदन प्राप्ति के 3 माह के अंदर बैठक आयोजित कर प्राप्त आवेदनों पर विचार करेगी.

इस दौरान बैठक में यह तय किया जाएगा कि कौन से आवेदन स्वीकार करने हैं और कौन नहीं. अप्रेजल टीम की अभिशंसा के आधार पर प्रशासनिक स्वीकृति जारी किया जाएगा.

इसके बाद निगम द्वारा ऋण की राशि आवेदक के जन आधार लिंक बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी.

राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कर्मचारी, दिव्यांगजन एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को ही यह ऋण मुहैया कराया जाएगा.

रोजगार के लिए ऋण का आवेदन करने वाले लोग 1 सितंबर से 30 नवंबर तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें