जयपुर ज्वैलरी फैक्ट्री सीवर टैंक में गैस रिसाव, एक सफाई कर्मचारी की मौत, 3 बेहोश

Smart News Team, Last updated: 05/10/2020 03:44 PM IST
  • जयपुर की एक ज्वैलरी फैक्ट्री के सीवर टैंक में गैस रिसाव से एक सफाई कर्मचारी की मौत हो गई है जबकि तीन सफाईकर्मी बेहोशी के बाद इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं.
जयपुर की ज्वैलरी फैक्ट्री के सीवर की सफाई को उतरे सफाई कर्मचारियों में एक की मौत हो गई है जबकि तीन अस्पताल में भर्ती हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर. जयपुर के सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र ज्वैलरी जोन में सोनी इंटरनेशनल फैक्ट्री के सीवरेज टैंक की सफाई में जहरीली गैस के रिसाव से एक सफाई कर्मचारी की मौत हो गई जबकि तीन सफाईकर्मी बेहोशी के बाद अस्पताल पहुंचाए गए हैं. सीवर साफ करने उतरा एक सफाई कर्मी गैस रिसाव से बेहोश हो गया जिसकी मदद को उतरे तीन अन्य सफाई कर्मी भी अचेत हो गए. बड़ी मशक्कत के बाद चारों को टैंक से बाहर निकालकर महात्मा गांधी अस्पताल पहुंचाया. चिकित्सकों ने अस्पताल में एक सफाईकर्मी को मृत घोषित कर दिया जबकि तीन अन्य की हालत गंभीर बताई गई.

जयपुर: साठ हजार से अधिक शिक्षकों की पदोन्नति पर आरपीएससी ने लगाया ब्रेक

वहीं पुलिस के मुताबिक फैक्ट्री में एक मजदूर टैंक में उतरकर सफाई कर रहा था. टैंक में अलग-अलग पाइप लाइन है.एक पाइपलाइन के मुंह पर कट्टा लगा था. तभी मजदूर ने कट्टा हटाया उसी पल वह बेहोश होकर नीचे गिर गया. मृतक अजय के परिजनों ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ लापरवाही बरतने और बिना सुरक्षा उपकरण के सफाई कर्मियों को सीवरेज टैंक में उतारने का मामला दर्ज कराया. फैक्ट्री प्रबंधन की लापरवाही से एक मजदूर की जान चली गई.

इस दौरान सांगानेर सदर थानाधिकारी ने बताया कि सोनी इंटरनेशनल फैक्ट्री में मालवीय नगर सेक्टर एक स्थित वाल्मिकी बस्ती निवासी सन्नी उर्फ भूरा,अजय खोड़ा, आकाश बोयत और गौतम नगर निवासी अजय थाप सीवरेज टैंक की सफाई कर रहे थे. इस दौरान तीन सफाईकर्मी टैंक से बाहर निकल आए. तभी टैंक में उपस्थित एक सफाईकर्मी बेहोश हो गया. उसी समय उसे बचाने तीनों नीचे उतर गए. चारों को अस्पताल पहुंचाया गया. जहां पर चिकित्सकों ने अजय खोड़ा को मृत घोषित कर दिया. सभी सफाई कर्मियों को मालवीय नगर से फैक्ट्री में सीवरेज टैंक साफ करने बुलाया गया था.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें