जयपुर: जेईई मेंस परीक्षा आज से दो पारियों में शुरू, टच फ्री बने सेंटर

Smart News Team, Last updated: 01/09/2020 06:26 PM IST
  • राजस्थान में जयपुर, काेटा, अजमेर, अलवर, उदयपुर, बीकानेर, जाेधपुर, सीकर व श्रीगंगानगर में परीक्षा केंद्र बने हैं. यह परीक्षा सुबह 9 से दाेपहर 12 बजे तक तथा दाेपहर तीन से शाम 6 बजे तक दो पालियों में संपन्न होगी. सेंटरों को पूरी तरह टच फ्री बनाया गया है. 
प्रतीकात्मक तस्वीर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन परीक्षा एक से छह सितंबर तक देशभर में आयाेजित होगी. इसके लिए देशभर में 660 परीक्षा सेंटर बनाए हैं. राजस्थान में जयपुर, काेटा, अजमेर, अलवर, उदयपुर, बीकानेर, जाेधपुर, सीकर व श्रीगंगानगर में परीक्षा केंद्र बने हैं. इस परीक्षा में कुल 8.58 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं. पहले दिन यह परीक्षा सुबह 9 से दाेपहर 12 बजे तक तथा दाेपहर तीन से शाम 6 बजे तक दो पालियों में संपन्न होगी. काेटा में दाे परीक्षा सेंटर बनाए हैं. पहले दिन रानपुर स्थित सेंटर पर हाेने वाली परीक्षा में 418 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं.

सभी छात्रों को एडमिट कार्ड में दिए गए काेविड और अन्य 22 निर्देशाें की पालना करना अनिवार्य होगा. सेंटरों को पूरी तरह टच फ्री बनाया गया है. स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड बार काेड से चेक किए जाएंगे. वहीं वाहन सेंटर से 20 मीटर दूरी तक ही ले जा सकेंगे. स्टूडेंट्स काे छाेड़ने जाने वाले अभिभावक के पास आईडी हाेना आवश्यक है.

परीक्षा सेंटर पर पहुंचने में छात्रों को कोई असुविधा न हो इसलिए एनटीए ने वेबसाइट पर सेंटर लोकेटर जारी कर दिया है. इसमें परीक्षा केंद्र का चयन करते ही यह गूगल मैप से कनेक्ट होकर स्टूडेंट्स को सेंटर के लोकेशन की जानकारी देगा.

सेंटर पर एनटीए की ओर से छात्रों को थ्री लेयर मास्क दिया जाएगा. इसे पहनने के बाद ही सेंटर के अंदर प्रवेश दिया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने साथ 50 एमएल सेनेटाइजर की ट्रांसपेरेंट बाॅटल लेकर जा सकेंगे. हैंड वाॅश और सेनेटाइजेशन के बाद ही सेंटरों के अंदर प्रवेश मिलेगा. किसी स्टूडेंट का तापमान 99.4 डिग्री से अधिक हुआ ताे उसे आइसाेलेशन रूम में 10 मिनट तक रखा जाएगा. इसके बाद भी यदि तापमान रहेगा, ताे उसे आइसाेलेशन रूम में ही परीक्षा दिलवाई जाएगी. एडमिट कार्ड पर बार काेड हैं, जिसे स्कैन करते ही सारी जानकारी दिख जाएगी.

एडमिट कार्ड पर सेंटर पर अलग-अलग समय दिया गया है. स्टूडेंट्स काे इस के अनुसार ही सेंटर पर पहुंचना हाेगा. सेंटर पर छात्रों को 15-15 स्टूडेंट्स के स्लाॅट के आधार पर बुलवाया है. सेंटर में एंट्री के बाद स्टूडेंट्स काे अपनी सीट के लिए किसी तरह की लिस्ट देखने की जरूरत नहीं हाेगी. यह पूरा प्राेसेस टच फ्री रहेगा. छात्र और छात्राओं की अलग-अलग लाइन रहेगी. सेंटर पर हर स्टूडेंट्स की विडियाेग्राफी भी की जाएगी.

एनटीए की गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा संबंधित सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. छात्रों काे एनटीए की गाइड लाइन के अनुसार एडमिट कार्ड में दिए निर्देशाें का पूरी तरह पालना करना होगा. सेंटर पर स्टूडेंट्स काे मास्क की सुविधा मिलेंगी.पहले दिन एक ही सेंटर पर काेटा में परीक्षा है. कोटा में परीक्षा के लिए दाे सेंटर बनाए गए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें