जयपुर में पिटबुल डॉग के जानलेवा हमले के बाद घरों में पालने पर लग सकता बैन, जानें

Smart News Team, Last updated: 21/07/2021 01:21 PM IST
  • राजस्थान की राजधानी जयपुर में पिटबुल कुत्ते ने 11 वर्षीय विशाल मीणा पर बेरहमी से हमला कर दिया था. हमले में उसके चेहरे, गर्दन, जांघों पर गंभीर चोटें आईं थीं. घटना सोमवार को हनुमान वाटिका स्थित टैगोर नगर स्थित उनके घर पर हुई.
पिटबुल डॉग को घर में पालने पर बैन लगाया जा सकता है. (प्रतिकात्मक फोटो)

जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक 11 वर्षीय लड़के को उसके पिता के मकान मालिक के पालतू कुत्ते ने नोंच डाला. घटना सोमवार को हनुमान वाटिका स्थित टैगोर नगर स्थित उनके घर पर हुई. लड़के की हालत नाजुक बताई जा रही है. पीड़ित की पहचान विशाल मीणा के रूप में हुई. हमले में लड़के के सिर, चेहरे, जांघों और गर्दन पर गंभीर चोटें आईं. बताया गया कि परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कुत्तों की कुछ नस्लों पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही सभी पालतू जानवरों के मालिकों का सर्वेक्षण करने का सुझाव दिया है.

बच्चे पर पिटबुल नसल के कुत्ते ने हमला किया था. इसके बाद उपायुक्त, नगर निगम (जयपुर), आभा बेनीवाल ने कहा कि अभी पिटबुल पर कोई प्रतिबंध नहीं है. वहीं पड़ोसी की शिकायत के बाद पुलिस ने चित्रकूट पुलिस स्टेशन में कुत्ते के मालिक और कार्यवाहक के खिलाफ शिकायत दर्ज की. भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 289 (लापरवाह आचरण) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस वालों से लूट! गाड़ी छीनने के लिए हेड कांस्टेबल को मारी गोली

बता दें कि पीड़िता के पिता जगदीश कुत्ते के मालिक दुर्गेश हाड़ा के आवास पर काम करते थे. जगदीश का परिवार घर के पीछे किराए पर रहता हैय कुत्ता सुबह करीब साढ़े दस बजे विशाल के घर के पास पहुंचा और उस पर बेरहमी से हमला कर दिया. कुत्ता उस समय बंधा नहीं था जब उसने खेल रहे लड़के पर हमला किया. लड़के को तुरंत एसएमएस अस्पताल ले जाया गया. बाद में बच्चे को एक निजी अस्पताल में भर्ती कर दिया गया.

जयपुर का विद्याधर का बाग पहाड़ियों के बीच फव्वारों और जलाशयों के लिए है मशहूर

जयपुर नगर निगम-ग्रेटर ने कुत्ते को जय सिंह पुरा खोर रेस्क्यू सेंटर भेज दिया. प्रभारी पशुधन जेएमसी-ग्रेटर राजेश गुप्ता के हवाले से कहा गया कि कुत्ते को दो दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा. डॉक्टरों की सलाह पर अगला कदम तय किया जाएगा. वहीं विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि आक्रामक रक्षक कुत्तों को घर में नहीं रखना चाहिए. ऐसे में पिटबुल जैसे नसल के खतरनाक कुत्तों को घर में रखने पर बैन भी लग सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें