Jaipur Metro: बड़ी चौपड़ से दिल्ली-आगरा हाईवे तक चलेगी जयपुर मेट्रो, बजट घोषणा

Naveen Kumar, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 3:50 PM IST
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2022 में जयपुर मेट्रो को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने बजट पेश करते हुए कहा कि जयपुर मेट्रो का बड़ी चौपड़ से दिल्ली और आगरा हाईवे तक विस्तार किया जाएगा. इसके अलावा मानसरोवर से 200 फीट बाइपास तक भी जयपुर मेट्रो का विस्तार होगा.
फाइल फोटो

जयपुर. अशोक गहलोत की कांग्रेस सरकार ने आज राजस्थान विधानसभा में बजट 2022 का पिटारा खोल दिया. राजस्थान बजट 2022 में कई बड़ी घोषणाएं हुई हैं. सीएम गहलोत ने जयपुर मेट्रो को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. सीएम गहलोत ने बजट पेश करते हुए कहा कि जयपुर मेट्रो का बड़ी चौपड़ से दिल्ली और आगरा हाईवे तक विस्तार किया जाएगा. इसके अलावा मानसरोवर से 200 फीट बाइपास तक भी जयपुर मेट्रो का विस्तार होगा. यानी कि अब बड़ी चौपड़ से दिल्ली आगरा हाईव तक जयुपर मेट्रो चलेगी. इससे यात्रियों को भी काफी फायदा होगा.

प्रथम चरण के पैकेज 1 सी के तहत कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसके अलावा मानसरोवर से 200 फीट अजमेर रोड तक भी अब जयपुर मेट्रो का संचालन होगा. इसके लिए प्रथम चरण के पैकेज 1डी के तहत कॉरिडोर बनाया जाएगा. जयपुर मेट्रो रूट के विस्तार में करीब 1185 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पहले चरण के बाद द्वितीय चरण के लिए नये सिरे से डीपीआर तैयारी की जाएगी. अंबाबाड़ी से सीतापुरा तक फेज-2 की प्रोजेक्ट रिपोर्ट इसी साल बनाई जाएगी. इसके अलावा जयपुर में वेस्ट रिसाइकल पार्क बनाया जाएगा.

Rajasthan Budget 2022: गहलोत सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना, जानें किसे मिलेगा लाभ

बजट के दौरान रीट भर्ती को लेकर भी सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने कहा कि रीट परीक्षा के लिए पुराने अभ्यर्थियों से आवेदन शुक्ल नहीं लिए जाएंगे. साथ ही, पूर्व में रीट परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को दी गई समस्त सुविधाएं भी फिर से उपलब्ध कराई जाएगी. रीट भर्ती में पदों को बढ़ाकर 62 हजार किया गया है. रीट परीक्षा का आयोजन इस साल जुलाई में किया जाएगा. प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल और धांधली रोकने के लिए एसओजी में एंटी चीटिंग सेल के गठन का ऐलान किया गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि आगामी वर्षों में 1 लाख भर्ती और निकाली जाएगी. इसके अलावा सीएम गहलोत ने पुरानी पेंशन को बहाल करने का भी बड़ा ऐलान किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें