जयपुर में नगर निगम की देखरेख में होगा कोविड मरीजों का अंतिम संस्कार

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 5:41 PM IST
  • जयपुर में कोविड मरीजों की मौत के बाद अंतिम संस्कार के नाम पर श्मशान स्थल में कर्मचारियों द्वारा मनमाने रुपए लेने का मामला सामने आया है. इसके बाद अब फैसला हुआ है कि तीन श्मशाम घाट पर अंतिम संस्कार की निशुल्क व्यवस्था होगी.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. अब शहर के सभी श्मशान स्थलों पर नगर निगम की देखरेख में ही शव की अंत्येष्टी होगी. दरअसल, कई श्मशान स्थल पर मोटी रकम वसूल कर कोविड संक्रमित शव की अंत्येष्टि करवाने का मामला उजागर होने के बाद नगर निगम प्रशासन ने यह व्यवस्था की है. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, जयपुर हेरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर और नगर निगम के अधिकारियों ने पुरानी चुंगी स्थित श्मशान घाट का दौरा भी किया. बाद में निर्णय लिया कि अब श्मशान स्थलों का संचालन नगर निगम की देखरेख में होगा. ताकि लोगों से वसूली नहीं की जा सके. गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर मंत्री खाचरियावास ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी कर्मचारी की श्मशान स्थलों पर वसूली की शिकायत मिले तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए.

गौरतलब है कि नगर निगम ने शहर के श्मशान स्थल अलग-अलग संस्थाओं को दे रखे हैं. लेकिन, अब निगम खुद इनकी देखरेख करेगा. मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि सरकार ने शहर में आदर्श नगर, बी टू बायपास रोड, चांदपोल श्मशान स्थल पर कोरोना संक्रमित शवों की अंत्येष्टी की व्यवस्था भी राज्य सरकार की तरफ से की जा रही है. किसी को भी परेशानी होती है तो वे शिकायत कर सकते हैं. नगर निगम के उपायुक्त स्वास्थ्य आशीष वर्मा ने बताया कि श्मशान स्थल पर लूट पकड़ में आने के पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी.

कोरोना के चलते जयपुर से दुबई की सीधी फ्लाइट बंद, 10 ट्रेनों का संचालन भी हुआ रद्द

मंत्री  ने कहा कि कोरोना महामारी नोबल कॉज है. इस वक्त जब किसी के घर में मौत होती है तो वह परिवार वैसे ही परेशान है. आगे उसको परेशानी नहीं आए, इसलिए सरकार ने मुफ्त में करोना मरीजों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की है. इसलिए यहां पर एंबुलेंस में शव ले जाकर पूरे विधि विधान से अंतिम संस्कार की व्यवस्था राज्य सरकार के स्तर पर की जा रही है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें