जयपुर: निर्भया स्क्वाड टीम ने लोगों को कोरोना महामारी के प्रति किया जागरूक

Smart News Team, Last updated: 29/08/2020 02:32 PM IST
  • राजस्थान जैन युवा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन ने भगवान महावीर का चित्र भेंट कर कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित कोरोना जागरूकता के साथ अपराधों की रोकथाम के लिए लोगों को दी गई जानकारी बुखार, खांसी, जुखाम आदि के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अस्पताल जाने की दी सलाह
निर्भया स्क्वायड टीम

जयपुर: निर्भया स्क्वायड टीम द्वारा चलाए जा रहे कोरोना बचाव जागरूकता अभियान के तहत शुक्रवार को जयपुर स्थित जवाहर सर्कल पर मौजूद लोगों को जागरुक किया गया.

इस दौरान जैन धर्म व जैन तीर्थंकरों के सिद्धांतों सहित भगवान महावीर के 'जियो और जीने दो' के संदेश के साथ कोरोना महामारी से बचाव के उपाय बताए गए. इसके अलावा मौजूद लोगों को अपराधों के नियंत्रण के लिए भी जागरूक किया गया.

निर्भया टीम की नोडल अधिकारी सुनीता मीणा ने जैन धर्म के सिद्धांतों पर चलने के लिए सभी से अपील की. इस दौरान उन्होंने अहिंसा, शाकाहार, पानी छानकर पीना, रात्रि भोजन त्याग आदि का पालन किए जाने पर विशेष बल दिया.

जागरूकता अभियान के तहत आए हुए सभी कोरोना योद्धाओं को राजस्थान जैन युवा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन व प्रदेश महामंत्री विनोद जैन द्वारा सम्मानित किया गया.

इस दौरान कोरोना वारियर्स को भगवान महावीर का चित्रपट भेंट किया गया. इसके बाद जैन समाज के लोगों द्वारा गुलाब का फूल बरसा कर निर्भया स्क्वाड टीम का सम्मान किया गया.

निर्भया स्क्वायड टीम

निर्भया स्क्वायड टीम ने हाथों में बैनर व पोस्टर लेकर लोगों को जागरूक किया.

इस दौरान पोस्टर व बैनर जैन धर्म की प्रमुख बातों को स्लोगनों के माध्यम से लिखकर लोगों को जागरुक किया गया.

निर्भया टीम की नोडल अधिकारी सुनीता मीणा ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि बहुत जरूरी हो तभी लोग घर से बाहर निकले.

बेवजह घर से बाहर निकलने से दूसरों के संपर्क में आने पर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही आपस में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करें.

कम से कम 2 गज की दूरी एक दूसरे के साथ जरूर बनाए रखें. मुंह पर हमेशा मास्क लगाए रखें. बोलते समय मास्क को हटाकर बात ना करें. सर्दी, खांसी, जुखाम बुखार या सांस की तकलीफ होने पर तुरंत अस्पताल जाए.

सरकार द्वारा जारी की गई सभी गाइडलाइंस का जरूर पालन करें. कुछ भी खाने से पहले हाथ को साबुन से अच्छी तरीके से धोएं.

निर्भया स्क्वायड टीम

उन्होंने आगे कहा कि इस तरह हम कोरोना को हरा सकते हैं.इसके लिए सभी को एकजुट होकर सरकार द्वारा जारी की गई गाईडलाइंस का पालन करना होगा.

तभी हम इस पर अंकुश लगा सकते हैं. वरना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ेगा. जिसकी चपेट में हमारे और आपके परिवार के लोग ही आएंगे. हमारी सतर्कता से ही इसके संक्रमण को रोका जा सकता है.

टीम ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

निर्भया स्क्वायड टीम ने किसी भी सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

उन्होंने बताया कि किसी भी सहायता के लिए 1090, 100, 112, या मोबाइल नम्बर 7300 36 36 36, 8764 8682 00 पर कॉल कर सहायता मांग सकते हैं.

निर्भया स्क्वायड टीम आपकी पूरी सहायता करेगी. महिलाओं के लिए भी यह नंबर विशेष रूप से जारी किया गया. जिससे वह अपनी कोई भी बात बिना संकोच के कह सकें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें