जयपुर: JEE ADVANCE के लिए अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, NTA ने सेंटर लोकेटर किया जारी

Smart News Team, Last updated: 23/09/2020 06:24 PM IST
  • जयपुर.JEE एडवांस परीक्षा में परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट पर सेंटर लोकेटर जारी कर दिया है. जूतों के स्थान पर अब चप्पल और सैंडल पहन कर आना होगा. बड़े बटन वाले कपड़े भी नहीं पहन सकेंगे आप. 
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर। JEE एडवांस परीक्षा में परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए परीक्षार्थी को आगामी 27 सितंबर को होने वाली परीक्षा में अब परेशान नहीं होना पड़ेगा. पहली बार परीक्षा केन्द्रों पर सही तरीके से पहुंचने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट पर सेंटर लोकेटर जारी कर दिया है. सेंटर लोकेटर पर परीक्षा केंद्र का चयन करते ही यह तत्काल गूगल मैप से कनेक्ट होकर छात्र को परीक्षा केन्द्र का लोकेशन बता देगा.

वही अब परीक्षार्थियों को जूतों के स्थान पर चप्पल और सैंडल पहन कर आना होगा साथ ही वह बड़े बटन वाले कपड़े भी नहीं पहन सकेंगे. विद्यार्थियों को किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की भी अनुमति नहीं होगी साथ ही परीक्षार्थियों को रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है.

आपको बता दें कि परीक्षा के दौरान आप घड़ी जरूर पहन सकेंगे. ऐसा इस बार नकल रोकने के लिहाज से किया जाएगा. वही परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा. परीक्षा कक्ष में उनके मध्य 6 फीट का फासला रखना जरूरी होगा. इसके साथ ही परीक्षा कक्ष को सेनेटाइज किया जाएगा. परीक्षार्थियों की सीट, उनका कम्प्यूटर, बोर्ड, मॉनिटर के साथ ही दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट बटन, सीढ़ियों की रेलिंग आदि को सेनेटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं.

वही JEE मेंस की तरह इस परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को अपने साथ पानी की ट्रांसपरेंट बोतल लानी होगी साथ ही परीक्षा केंद्र के अंदर की रेलिंग इत्यादि सभी स्थानों को भी पेपर चालू होने से पहले एवं बाद में सेनेटाइज किया जाएगा. वहीं परीक्षार्थियों को रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैबल पैड दिए जाएंगे. इस पर पर परीक्षार्थियों को एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा. स्क्रैबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के बाद विद्यार्थी अपने साथ ले जा सकता है. साथ ही परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर जाना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें