जयपुर: 21 शहरों के 50 पार्कों में खोले जाएंगे ओपन जिम सेंटर

Smart News Team, Last updated: 06/09/2020 01:55 PM IST
  • राजस्थान आवासन मंडल प्रदेश के 21 शहरों के 50 पार्कों में ओपन जिम स्थापित करेगा मंडल ने जिमों में इक्यूपमेंट आपूर्ति के लिए 1 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि के देने का दिया निर्देश
ओपन जिम सेंटर

जयपुर। राजस्थान सरकार प्रदेश के कई शहरों में ओपन जिम सेंटर खोले जाने की योजना पर पहल शुरू कर दी है. सरकार द्वारा प्रदेश के 21 शहरों में ओपन जिम सेंटर खोले जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है.इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जिम सेंटर खोले जाने को लेकर जारी किए गए बजट पर मुहर लगा दी गई है.जल्द ही कॉलोनियों व सार्वजनिक स्थानों पर ओपन जिम सेंटर खोला जाएगा जिससे कि लोग वर्कआउट करते हुए अपने आपको स्वस्थ रख सके.

आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के 'स्वस्थ राजस्थान' के सपने को पूरा करने के लिए राजस्थान आवासन मंडल प्रदेश के 21 शहरों के 50 पार्कों में ओपन जिम स्थापित करेगा.उन्होंने बताया कि ये जिम मंडल के स्वामित्व वाले पार्कों में खोले जाएंगे. जिससे की आम जनता इस जिम सेंटर का लाभ उठा सकें. इसी को ध्यान में रखते हुए पार्कों में इन्हें स्थापित किया जाएगा जहां सुबह टहलने वाले लोग इन इक्विपमेंट्स के सहारे वर्कआउट कर सकें.

इनके खुलने से मंडल की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए वर्कआउट करने के लिए एक उचित जगह मिल सकेगी. मंडल की ओर से इन जिमों में इक्यूपमेंट आपूर्ति के लिए 1 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि के कार्यादेश जारी कर दिए हैं.

पार्कों में लगाए जाएंगे यह उपकरण

वर्कआउट करने के लिए पार्कों में लगाए जाने वाले उपकरणों की सूची भी जारी हो चुकी है. इनमें ओपन जिम में स्काय वॉकर, लेग प्रेस, सिटअप बोर्ड, रोवर, सर्फ बोर्ड, एयर वॉकर, ट्रिपल हिप ट्विस्टर, चेस्ट प्रेस कम सिटेड पुलर, मल्टी फंक्शनल ट्रेनर, शोल्डर बिल्डर, साइकिल एवं इन्स्ट्रक्शन बोर्ड आदि स्थापित किए जाएंगे.

इन शहरों में बनाए जाएंगे जिम

आवासन आयुक्त ने बताया कि ये ओपन जिम प्रदेश के विभिन्न शहरों में बनाए जाएंगे. इसके लिए अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई थी.

बैठक में आए सुझाव के आधार पर सूची तैयार की गई है जिनमें कुछ शहरों के पार्कों को चुना गया है.

इनमें भिवाड़ी में 3, अलवर में 2, अजमेर-4, सीकर-1, प्रताप नगर, जयपुर-5, इंदिरा गांधी नगर, जयपुर-5, मानसरोवर, जयपुर-5, केबीएस, जोधपुर-5, कोटा-4, दौसा-1, ब्यावर-2, भीलवाड़ा-1, बांसवाड़ा-1, उदयपुर-4, फलौदी-1, आबू रोड-1, पिंडवाड़ा, सिरोही-1, परतापुर, डूंगरपुर-1, गुलाबपुरा, भीलवाड़ा-1, चित्तौडग़ढ़-1 एवं बड़ी सादड़ी, चित्तौडग़ढ़-1 में स्थापित की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें