जयपुर: कच्चे तेल के मूल्य में नरमी होने से पेट्रोल और डीजल के दाम घटे

Smart News Team, Last updated: 10/09/2020 10:36 AM IST
  • जयपुर. अन्य महानगरों की तुलना में अभी भी जयपुर में पेट्रोल डीजल के दाम सबसे अधिक 10 सितंबर को पूरे देश में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में कमी की गई
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर। कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने का असर देश में भी देखने को मिल रहा है. काफी दिनों बाद पहली बार पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी देखने को मिल रही है. पश्चिमी देशों द्वारा कच्चे तेल की कीमतों में कमी होने के चलते देश के अलग-अलग शहरों में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई है. जयपुर शहर में अन्य महानगरों की तुलना में अभी भी पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे अधिक पाए गए हैं.

10 सितंबर को पूरे देश में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में कमी की गई है. पेट्रोल की कीमत की बात करें तो इसके दाम में 8 से 10 पैसे की कमी की गई है, वहीं डीजल की बात करें तो इसकी कीमत में 10 से 12 पैसे तक की कमी आई है. कच्चे तेल में नरमी का असर अब पेट्रोल और डीजल के भावों पर भी दिखा है. लंबे समय बाद सरकारी तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल दोनों के भावों में कमी की गई है.

10 सितंबर को पूरे देश में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में कमी की गई है. पेट्रोल की कीमत की बात करें तो इसके दाम में 8 से 10 पैसे की कमी की गई है. वहीं डीजल की बात करें तो इसकी कीमत में 10 से 12 पैसे तक की कमी आई है. पिछले कई महीनों से लगातार पेट्रोल या फिर डीजल के भावों में बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल कंपनियों ने भावों में कमी शुरू की है. भावों में कमी की वजह क्रूड ऑयल के दामों में नरमी को माना जा रहा है.

आज जयुपर में डीजल के भाव 82 रुपए 07 पैसे और पेट्रोल के भाव 89.19 पैसे दर्ज किए गए हैं. इसके पूर्व 7 सितंबर को डीजल के भाव 82 रुपए 19 दर्ज किए गए थे जबकि पेट्रोल के भाव 89 रुपए 29 पैसे दर्ज किए गए थे. इस तरह डीजल के भावों में 12 पैसे की कमी आई है और पेट्रोल के भावों में 10 पैसे की कमी आई है.

जयपुर में कोरोना पॉज़िटिव विस्फोट : एक दिन में मिले रिकॉर्ड 311 कोरोना संक्रमित

बता दें सितंबर माह में आज चौथी बार 10 सितंबर को डीजल के भावों में कमी की गई है. इस तरह 8 दिनों के भीतर चार बार भावों में कटौती हुई है. चार बार में डीजल के भावों में जयपुर में कुल 55 पैसे की कमी आई है. जबकि पेट्रोल के भाव आज सितंबर माह में पहली बार बदले हैं. इसमें 10 पैसे की कमी आई है.

कच्चे तेल के भावों में आयी कमी

क्रूड ऑयल के भावों में भी नरमी का रुख है. क्रूड ऑयल के भाव सुबह 6.30 पर करीब एक प्रतिशत कमी के साथ 40.12 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए जबकि अमरीकी क्रूड ऑयल डब्ल्यूटीआई के भाव भी कुछ गिरावट के साथ 40 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे 37.40 डॉलर प्रति बैरल पर दिख रहे हैं. इस तरह इन दोनों बेंच मार्च कच्चे तेल के भाव पिछले माह 45 और 40 के दायरे में ट्रेड करने के बद इनके भावों में गिरावट दर्ज की जा रही है.

जयपुर और राजस्थान में पूरे देश में सबसे अधिक हैं भाव

बात करें देश के दूसरे महानगरों में पेट्रोल और डीजल के भावों की तो आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है.

शहर डीजल पेट्रोल

दिल्ली 73.05 81.99

कोलकाता 76.55 83.49

मुंबई 79.57 88.64

चेन्नई 78.38 84.96
 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें