जयपुर: पिंक सिटी में बनेगा दुनिया का तीसरा बड़ा स्टेडियम, CM गहलोत और गांगुली करेंगे शिलान्यास

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 5th Feb 2022, 11:57 AM IST
  • राजस्थान के जयपुर दिल्ली बाईपास स्थित चौंप में आज दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया जाएगा. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह भी शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे.
फाइल फोटो

जयपुर.राजस्थान के जयपुर-दिल्ली बाइपास स्थित चौंप में शनिवार को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास होगा. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह भी वर्चुअली शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे.  इससे पहले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के पदाधिकारी हिंदू रीति रिवाज से भूमि पूजन करेंगे. दोपहर 12 बजे से 280 करोड़ की लागत से स्टेडियम के पहले पेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि हम इस अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम के प्रोजेक्ट का काम ढाई से तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है. यह देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. इसमें 75 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता विकसित की जाएगी.वहीं स्टेडियम का निर्माण 2 चरणों में किया जाएगा. स्टेडियम का निर्माण 2 फेज में कराया जाएगा. इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, 2 प्रैक्टिस ग्राउंड, एक क्रिकेट एकेडमी के अलावा हॉस्टल, पार्किंग, स्पोट्र्स क्लब, होटल और जिम की आदि सुविधाएं होंगी, जो इंटरनेशनल लेवल की होगी.

तोता गायब होने पर डॉक्टर के घर ऐसा रंज की खाना तक छोड़ा, ढूंढने वाले को मिलेगा बड़ा इनाम

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम में 75 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होंगे. ऐसे में दर्शकों के बैठने की क्षमता में यह दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. दुनिया का पहला बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार हो गया है, जबकि दूसरा आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है. इन दोनों ही स्टेडियमों की दर्शक क्षमता एक लाख के पार है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें