सोनिया गांधी की फोटो से छेड़छाड़ पर जयपुर में FIR, एडिटिंग से ईसा मसीह को लगाया

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Jun 2021, 11:40 PM IST
  • यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की तस्वीर में बदलाव करने के मामले में जयपुर पुलिस ने मामला दर्ज किया है. जयपुर कमिश्नरेट के थाना मालवीय नगर में आईपीसी और आईटी एक्ट में मामला दर्ज हुआ है.
जयपुर के मालवीय नगर थाने में दर्ज हुआ मुकदमा .

जयपुर. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की तस्वीर के पीछे रखी एक किताब का नाम बदलने पर पुलिस थाना मालवीय नगर में मुकदमा दर्ज हुआ है. डीसीपी को भेजे ई-मेल के आधार पर  पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है.

 

अधिवक्ता पूनमचंद भंडारी ने डीसीपी को ई-मेल भेजा था. जिसमें लिखा कि उनके सोशल मीडिया के ग्रुप पर बाबू सिंह और मनोज पाटनी ने सोनिया गांधी के चित्र को शेयर किया है, जिसमें उनके पीछे किताबों की शेल्फ में एक पुस्तक दिखाई गई है. 

इसका टाइटल अंग्रेजी में लिखा है कि "हाउ टू कन्वर्ट इंडिया इन टू किश्चिन नेशन." उनका आरोप है कि इस फोटो को एडिट करके बनाया गया है. इस तस्वीर से राष्ट्रीय भावनाएं आहत हुई और सामाजिक सौहार्द भी बिगड़ने का खतरा है.

 

 जब देश भीषण महामारी से गुजर रहा है ​उस वक्त इस तरह का कार्य आपराधिक मानसिकता, अफवाह फैलाने, अस्थिरता को बढ़ाने का प्रयास है. डीसीपी ने मेल थाना पुलिस को फॉरवर्ड कर दिया था. जिस पर थाना पुलिस ने शिकायकर्ता भंडारी को बुलाकर भारतीय दंड संहिता, आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर लिया .

श्मशान के पास करने आया था नकली सोने का सौदा, पुलिस के हत्थे चढ़ा टटलूबाज

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की एक फोटो वायरल हो रही है. फोटो में सोनिया गांधी के पीछे बुक शेल्फ में एक किताब रखी है. किताब पर लिखा है, भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे बदलें. वहीं, इस किताब के साथ ईसाई धर्म की पवित्र किताब बाइबल भी रखी है. किताबों के शेल्फ में ईसाई धर्म के भगवान प्रभु ईसा मसीह की मुर्ति भी रखी दिख रही है

जयपुर में एक साथ 12 मेडिकल स्टोर्स पर छापे, अस्थाई रूप से लाइसेंस सस्पेंड

जबकि कई फैक्ट चेकर्स के अनुसार वेबसाइट पर मौजूद असली फोटो में सोनिया गांधी के पीछे शेल्फ में रखी नीली किताब पर 'भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे बदलें' नहीं लिखा है, न ही पवित्र किताब बाइबल और न ही प्रभु ईसा मसीह की मुर्ती रखी हुई है. इससे साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पोस्ट फेक है. सोनिया गांधी की फोटो को एडिट कर शेयर किया जा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें