राजस्थान में पंचायत चुनाव की तैयारी , राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किए निर्देश

Smart News Team, Last updated: Fri, 4th Sep 2020, 8:33 PM IST
  • जयपुर.राजस्थान पंचायतों के एक दौर का चुनाव इस वर्ष की शुरुआत में हो चुके हैं. 3850 पंचायतों में पंचों और सरपंचों के चुनाव होने बाकी.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर| राजस्थान में कोविड से बचाव की तैयारी के साथ ही पंचायत चुनाव कराने की तैयारी भी शुरू हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के जिला कलेक्टरों को मतदान के लिए प्रशिक्षण से लेकर मतदान व मतगणना के दौरान कोविड से बचाव के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इस बार का पंचायत चुनाव प्रदेश के ग्रामीणों को एक नया अनुभव देगा वहीं, यह चुनाव कराने वाले अधिकारियों और मतदान दलों के लिए भी बड़ी चुनौती साबित होगा. राजस्थान में वैसे तो पंचायतों के एक दौर का चुनाव इस वर्ष की शुरुआत में हो चुके हैं, लेकिन 3850 पंचायतों में पंचों और सरपंचों के चुनाव होने बाकी हैं. इनका कार्यकाल फरवरी में ही समाप्त होने के बावजूद अब तक चुनाव टलते आ रहे थे. अब राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड के बावजूद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव के साथ ही राजस्थान की नगरपालिकाओं और नगर निगमों के लंबित चुनाव भी जल्द हो पाएंगे.

जुलूस और चुनाव प्रचार पर भी लागू होगी गाइडलाइन

गाइडलाइन के अनुसार अब हर वोटर को वोट डालने जाते वक्त मास्क लगाना अनिवार्य होगा. वहीं नामांकन पत्र भरते समय प्रत्याशी के लिए भी मास्क व उचित सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी होगा. प्रत्याशियों के जुलूस और चुनाव प्रचार पर भी गाइडलाइन लागू होगी. इसका पालन नहीं करने पर प्रत्याशियों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना जरूरी

हर मतदानकर्मी के लिए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना जरूरी होगा. मतदानकर्मियों के के प्रशिक्षण स्थल और मतदान केंद्र सैनिटाइज किए जाएंगे. मतदान केन्द्र के आसपास थूकने, पान गुटखा खाने और तम्बाकू के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा. 55 साल से अधिक आयु के कार्मिकों को मतदान ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा. उन्हें सिर्फ रिजर्व ड्यूटी में रखा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें