जयपुर प्लेटफॉर्म टिकट का लोगों की जेब पर पड़ा असर, इतने रुपये हुआ महंगा

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 10:41 AM IST
  • दिल्ली से ज्यादा अब जयपुर रेलवे स्टेशन की प्लेटफॉर्म टिकट ज्यादा महंगा हो गई है. इस बात का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ता हुआ नजर आ रहा है. प्लेटफॉर्म टिकट के महंगे होने का कारण कोविड-19 को बताया जा रहा है.
जयपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट के रेट बढ़ गए हैं. इसी के बाद जयपुर प्लेटफॉर्म टिकट के रेट दिल्ली प्लेटफॉर्म के टिकट रेट से ज्यादा हो गए हैं.

जयपुर. दिल्ली से ज्यादा अब जयपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म की टिकट महंगी हो गई है. राजस्थान की राजधानी जयपुर के रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म की टिकट दिल्ली से भी महंगी बताई जा रही है, जिसका सीधा असर जनता की जेब पर पड़ रहा है. दिल्ली के अलावा बाकि राज्यों के रेलवे स्टेशन की प्लेटफॉर्म टिकट 30, 20 या फिर 10 रुपये होती है. वही, जयपुर के रेलवे प्लेटफॉर्म की टिकट 50 रुपये है. इससे तो ये साफ जाहिर हो रहा है कि लोगों की जेबों को लूटा जा रहा है. इन सबके बीच उत्तर पश्चिम रेलवे से जुड़े अधिकारी तक मनमानी प्लेटफॉर्म टिकट वसूलने पर लगाम तक नहीं लगा पा रहे हैं.

सवाल यहां ये उठता है कि इतनी महंगी प्लेटफॉर्म टिकट आखिर क्यों? दरअसल रेलवे बोर्ड की ओर से पिछले साल कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के चलते देशभर के सभी रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म की टिकट को 10 से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था. ताकि लोग प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़ जमा नहीं कर पाएं. वही, इस साल कोरोना की दूसरी लहर के प्रभाव को कम होता देख रेलवे स्टेशन पर 85 प्रतिशत ट्रेनों का आना-जाना शुरू कर दिया गया. इसके साथ-साथ स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या भी बढ़ने लगी. लेकिन इन सबके बावजूद प्लेटफॉर्म टिकट का रेट अभी भी कम नहीं हुआ.

जयपुर में व्यापारी को लूटकर फरार लुटेरी दुल्हन ने फौजी को बनाया शिकार, केस दर्ज

वही, रेलवे बोर्ड ने प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में छूट देने का अधिकार डीआरएम को दिया है. वो अपने हिसाब से टिकट का रेट तय कर सकते हैं. ऐसे में उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर, अजमेर, उदयपुर के अलावा बड़े-बड़े कई स्टेशनों पर 50 रुपये ही रेट तय की गई है. वही, बाकी जगहों के रेलवे स्टेशनों की टिकट 10 और 20 रुपये तय है. जून के महीने में जबकि उत्तर रेलवे ने दिल्ली के अलावा कई स्टेशनों के प्लेटफॉर्म टिकट को कम करके 50 से 30 कर दिया है.

राजस्थान DELED एग्जाम डेट शेड्यूल जारी, 12 अगस्त से परीक्षा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें