जयपुर: 10 घंटे में रिकॉर्ड 10.7 इंच बारिश, 4 की मौत, 2 लापता

Smart News Team, Last updated: 15/08/2020 12:39 PM IST
  • बाजारों-कॉलोनियों में घुसा पानी, कई मकान ढहे. जलभराव के चलते बंद रहा यातायात. मौसम विभाग ने 15 अगस्त को जारी की चेतावनी
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में 10.7 इंच बारिश हुई. बारिश के कारण 4 लोगों की मौत हो गई, वहीं दो लापता हैं. लगातार हुई बारिश से शहर की गलियां व कई मोहल्ले जलमग्न हो गए. शहर के कई इलाके डूब गए. सड़कों पर घुटनों से अधिक जलभराव की स्थिति बनी रही. जलभराव होने से शहर में यातायात प्रभावित रहा.

जिले के जमवारामगढ़ में सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश हुई. बारिश आफत बनकर आई और किसी को संभलने का मौका ही नहीं दिया. बरसात में कई कच्चे मकान ढह गए. शहर बारिश के पानी में जलमग्न हो गया. हर गली, हर सड़क या बाजार पानी से भरा नजर आया. सबसे बुरे हालात चारदीवारी में देखने को मिले.परकोटे की संकरी गलियों में बारिश का पानी नदी जैसे उफान मारता निकला.

परकोटे के बाजारों में वाहन पानी में डूब गए. लोगों ने जहां जगह मिली वहीं शरण ली.

शहर के खोनागोरियान इलाके में एक व्यक्ति का शव बहकर आया तो जयसिंह पुरा खोर इलाके में बच्चे की बहने की सूचना पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची.

शहर में संकटमोचक हनुमान मंदिर के पास बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा कट गया. शहर में बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए चार स्थानों पर एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया. जल महल, घाटगेट, कमिश्नरेट और कलेक्ट्रेट में टीमें तैनात की गई हैं. कानोतो थाने की दीवार टूटने से थाना परिसर में पानी भर गया.

स्थान बारिश मिमी में

कलेक्ट्रेट - 184 मिमी

जेएलएन मार्ग- 132 मिमी

एयरपोर्ट- 102 मिमी

10 घंटे तक लगातार हुई बारिश से जलमग्न हुआ जयपुर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

जयपुर में बारिश का दौर गुरुवार रात को शुरू हुआ जो शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे तक लगातार चला. इस दौरान मूसलाधार बारिश हुई. कलेक्ट्रेट पर 184 मिमी यानी 7.2 इंच पानी बरसा. सबसे ज्यादा बारिश सुबह 7 से 11 बजे के बीच हुई, इस दौरान करीब 132 मिमी पानी बरसा.

इसके बाद चारदीवारी में जौहरी बाजार चौड़ा रास्ता, रामगंज, सुभाष चौक, किशनपोल, एमआई रोड, आगरा तथा दिल्ली रोड, पांचबत्ती सहित मुख्य बाजारों में सड़कों पर 5 से 6 फीट तक पानी भर गया. लगातार बारिश और हर तरफ भरा पानी देखकर एकबारगी शहरवासियों में दहशत पैदा हो गई.

जयपुर में कब-कितनी बारिश हुई

16 अगस्त 1959 - 188.4 मिमी

22 अगस्त 2012- 170.1 मिमी

09 अगस्त 2014 - 098.4 मिमी

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़-गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक तथा उदयपुर जिले में कुछ स्थानों पर बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यानी यहाँ भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जालौर जिलो में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें