जयपुर: रीट में अब होगा एक पेपर, कॉमर्स के छात्रों को भी मिलेगा मौका

Smart News Team, Last updated: Wed, 9th Sep 2020, 11:37 PM IST
  • जयपुर. गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश के युवाओं को बड़ी राहत दी है. राजस्थान में अब रीट में दो की जगह एक ही पेपर होगा. साथ ही कॉमर्स के छात्रों को भी इसमें सम्मिलित होने का मौका दिया जाएगा.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर| प्रदेश में होने वाली रीट यानी राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स की परीक्षा में अब दो की जगह एक ही पेपर होगा. इतना ही नहीं अब कॉमर्स के छात्रों को भी रीट में राज्य सरकार मौका देने जा रही है. इससे पहले सिर्फ साइंस और आर्ट्स के छात्र ही इसमें शामिल हो सकते थे.

शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा नेे जानकारी दी है कि रीट में ईडब्ल्यूएस आरक्षण संबंधित प्रावधान रखने, एक ही पेपर कराने, एनसीटी के पाठ्यक्रम अनुसार परीक्षाएं कराने, कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए भी परीक्षा में अवसर रखने की सिफारिशें जल्द ही पंचायती राज विभाग और सीएम अशाेक गहलोत को भेजी जाएंगी.

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अगले एक महीने नहीं करेंगे किसी से मुलाकात

डोटासरा ने रीट की समस्त प्रक्रियाएं जल्द पूर्ण कर परीक्षा तिथियां जारी करने के निर्देश दिए हैं. डोटासरा मंगलवार को शिक्षा संकुल में रीट परीक्षा के संबंध में आयोजित एक बैठक में विशेष समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि परीक्षा में कॉमर्स के विद्यार्थियों को भी सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा. परीक्षा में पूर्व में 70 अनुपात 30 के रूप में जो भर्ती प्रक्रिया संपादित कराई जाती थी, उसे भी कम किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें