जयपुर: कोरोना गाइडलाइन की शर्तों के साथ 171 दिन बाद खुले धार्मिक स्थल

Smart News Team, Last updated: 08/09/2020 05:25 PM IST
  • सोशल डिस्टेंसिंग के साथ श्रद्धालुओं ने मंदिरों में की पूजा अर्चना मस्जिदों में लोगों ने नमाज के साथ चढ़ाई चादर कोरोना संक्रमण कहर के बीच करीब 171 दिनों के बाद खुले मंदिरों के कपाट.
श्री गोविंद देवजी महाराज 

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार धार्मिक स्थल खुल गए. इस दौरान स्थानीय छोटे मंदिरों के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए. जहां सोमवार को श्रद्धा भक्ति के साथ लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भगवान की पूजा अर्चना की.वहीं मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा करते हुए चादरपोशी की. हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कई बड़े मंदिरों ने श्रद्धालुओं के लिए पट नहीं खोले गए.

वहीं आज सुबह परकोटे वाले गणेशजी, खोले के हनुमानजी, जगतपुरा रोड स्थित अक्षय पात्र का कृष्ण बलराम मंदिर, देवस्थान विभाग के सभी मंदिर, आदर्शनगर स्थित राम मंदिर, गोनेर रोड स्थित श्रीराधा कृष्ण मंदिर के पट आमजन के लिए खोल दिए गए. मंदिरों में सुबह से ही आस्था की बयार बही. मंदिरों दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा. हाथोज धाम दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर परिसर में महंत बालमुकुंदाचार्य के सान्निध्य में सुंदरकांड का संगीत में पाठ एवं महाआरती की गई.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने किया दर्शन

सरकार के धार्मिक स्थल खोलने की घोषणा के बाद से ही कई मंदिरों ने सरकार की गाइडलाइन के अनुसार तैयारियां शुरू कर दी थी. लाइन लगाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के लिए छह फीट की दूरी पर गोले बनाए गए. मंदिर के द्वारों पर आयुर्वेदिक सेनेटाजर की व्यवस्था की गई. मंदिरों में थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सेनेटाइज करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। साथ ही धार्मिक स्थलों में कही भी बिना मास्क पहने अंदर प्रवेश नहीं दिया गया.दर्शनार्थियों ने नियमों का पालन करते हुए दर्शन किया. मंदिरों फूल माला और प्रसाद चढ़ाने की पाबंदी के कारण श्रद्धालु अपने आराध्य को प्रसाद नहीं चढ़ा सके.

अल्कोहल रहित सैनिटाइजर का हुआ प्रयोग

मंदिरों में एल्कोहल रहित सेनेटाइजर की आवश्यकता को देखते हुए आर्ष संस्कृति दिग्दर्शक ट्रस्ट व वैद्य युगल किशोर भारद्वाज के सौजन्य से शहर के सभी मंदिरों में सोमवार दोपहर 12 बजे बड़ी चौपड़ स्थित ध्वजाधीश गणेश मंदिर से निशुल्क आयुर्वेदिक सेनेटाजर वितरण शुरू किया गया. इस मौके पर गोविन्ददेवजी मंदिर के प्रबंधक मानस गोस्वामी, सरस निकुंज के प्रवक्ता प्रवीण बडे भैया, धर्म प्रचारक विजय शंकर पाण्डेय मौजूद रहे.

मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की गई नमाज

जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह मीर कुर्बान अली और चारदरवाजा स्थित मौलाना जियाउद्दीन साहब की दरगाह में भी नमाज अदा की गई. नमाजियों को नमाज के समय सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश दिया गया.

गुरुद्वारे में लोगों ने टेका मत्था

राजापार्क, हीदा की मोरी, वैशाली नगर गुरुद्वारों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संगत ने पालकी साहिब के समक्ष मत्था टेका और अरदास की. गुरुद्वारों में संगत को ज्यादा समय रुकने नहीं दिया गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें