जयपुर: संस्कृत विश्वविद्यालय ने घोषित किया परीक्षा कार्यक्रम

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Sep 2020, 5:55 PM IST
  • जयपुर. 8 अक्टूबर से सरकार द्वारा जारी कोरोना दिशानिर्देशों के तहत होगी परीक्षा. शास्त्री और आचार्य के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित. नियमित व पूर्व छात्रों की परीक्षा 8 अक्टूबर से शुरू होगी
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्‍वविद्यालय ने बुधवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. यह परीक्षा कोरोना संक्रमण काल के चलते स्थगित कर दी गई थी. विश्वविद्यालय द्वारा अक्टूबर माह में परीक्षा कराए जाने को लेकर डेटशीट जारी कर दी गई है. परीक्षा तय समय पर सरकार द्वारा जारी की गई. गाइडलाइंस के अनुसार होंगी. जिसके लिए सभी मानक पूरे किए जाएंगे मानकों को पूरा करने वाले विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा. विद्यालय को पहले ही परीक्षा कराए जाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे.

परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा कराई जाएगी. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा.

साथ ही छात्रों के प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग होगी. इसके बाद ही उन्हें परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा.

जयपुर: बाइक सवार बदमाशों ने की दुकान में फायरिंग, बाल बाल बचा व्यापारी

शास्त्री और आचार्य के अंतिम वर्ष के छात्रों की होगी परीक्षा

शास्त्री और आचार्य के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया. परीक्षा नियंत्रक नरेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के नियमित विद्यार्थियों के अतिरिक्त स्वयंपाठी एवं पूर्व छात्रों की परीक्षा 8 अक्टूबर से शुरू होगी.

प्रदेश के 39 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा 27 अक्टूबर तक दो पारियों में चलेगी.

चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना दिशानिर्देशों के अनुसार होगी. परीक्षा का समय तीन घंटे की बजाय दो घंटे होगा. परीक्षार्थियों को 100 अंक की जगह 60 अंक का प्रश्नपत्र हल करना होगा. परीक्षार्थियों, वीक्षकों एवं स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. केंद्रों को प्रत्येक परीक्षा से पूर्व सेनैटाइज करने और सामाजिक दूरी रखने के निर्देश भी दिए गए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें