जयपुर में 2 और तेंदुआ सफारी, 3 लेपर्ड सफारी वाला दुनिया का पहला शहर बनेगा

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 3:54 PM IST
  • जयपुर में वन विभाग झालाना के बाद अब नाहरगढ़ और अमागढ़ में तेंदुआ सफारी ब्लॉक की शुरुआत करने जा रहा है. इस ब्लॉक के साथ संभवत जयपुर विश्व का पहला ऐसा शहर होगा, जहां तीन लेपर्ड (तेंदुआ) सफारी ब्लॉक होंगे.
दुनिया का पहला शहर होगा जयपुर जहां होंगे तीन लेपर्ड सफारी ब्लॉक

जयपुर. अपनी सुंदरता और पर्यटन स्थलों के लिए हमेशा से विश्व में प्रसिद्ध जयपुर अब शहर में तीन लेपर्ड सफारी ब्लॉक शुरू करके विश्व में नया रिकार्ड बनाने जा रहा है. जानकारी अनुसार, अभी तक विश्व में ऐसा कोई शहर नहीं जहां तीन लेपर्ड सफारी ब्लॉक हो. अभी तक जयपुर में झालाना तेंदुआ सफारी ब्लॉक है. जिसके बाद जल्द ही राजस्थान वन विभाग अमागढ़ और नाहरगढ़ में भी लेपर्ड (तेंदुआ) सफारी ब्लॉक शुरू करने जा रहा है.

अभी 70 तेंदुए, जिसमें 44 झालना में

राजधानी में अभी करीब 70 से अधिक तेंदुए हैं. जिसमें सिर्फ झालाना में 44 तेंदुए है. इसके बाद वन विभाग अमागढ़ में 16.36 वर्ग किमी और नाहरगढ़ में 15 वर्ग किमी इलाके को सफारी क्षेत्र बनाने की तैयारी कर रहा है.

NCR से 50 फीसदी तक कम हो जाएगा राजस्थान के अलवर और भरतपुर का इलाका

आने वाले साल की शुरुआत में अमागढ़ सफारी क्षेत्र होगा शुरु

वन विभाग के प्रमुख डीएन पांडे ने सफारी शुरू होने को लेकर बताया कि इस साल की शुरुआत में अमागढ़ वन क्षेत्र में सफारी रुट शुरू कर दिए जाएंगे. इसके बाद नाहरगढ़ को तैयार करके इस ब्लॉक को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा.

इन वन इलाकों के बीच सिर्फ एक से दो सड़कें

डीएन पांडे ने बताया कि झालाना वन इलाका अमागढ़ से जुडा है और उसके आगे अलवर में सरिस्का टाइगर रिजर्व तक नाहरगढ़ वन इलाके से जुड़ा है. यह सभी वन क्षेत्र केवल एक या दो सड़कों से ही जुड़े हुए हैं. 

आबादी क्षेत्र में जा घुसा 3 फीट का मगरमच्छ, रेस्क्यू टीम ने पैर से मुंह दबाया फिर बांधी रस्सी

हमारा प्रयास लोग प्रकृति से जुड़े

पांडे ने बताया कि हमारा प्रयास है कि लोग प्रकृति से जुड़ें. हमारा जानकारी अनुसार, जयपुर पहला शहर विश्व में होगा जहां दो से अधिक जगह लेपर्ड (तेंदुआ) सफारी ब्लॉक होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें