जयपुर के इस अस्पताल में कोरोना तीसरी वेव की तैयारी, लगे 150 ऑक्सिजन सिलेंडर

Smart News Team, Last updated: Tue, 25th May 2021, 4:35 PM IST
  • कोरोना की लहर बच्चों के लिए भी खतरनाक मानी जा रही है. पिछ्ले करीब तीन सप्ताह में अकेले जयपुर में सात हजार से ज्यादा मरीज मिले है. ऐसे में अब बच्चों के अस्पतालों की सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा.
कोरोना की लहर बच्चों के लिए भी खतरनाक साबित हो रही है .

जयपुर. कोरोना की चपेट में अब बच्चे भी आ रहे है. ऐसे में अब चाइल्ड अस्पतालों में कोविड इलाज की सुविधाओं पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. जिले में बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए माइक्रो लेवल पर तैयारियां की जा रही है. बच्चों से संबंधित अस्पतालों में उपचार की व्यवस्थाओं पर पूरा फोकस है. साथ ही जेके लोन अस्पताल में 150 सिलेंडर क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. सीएचसी और पीएचसी पर भी बच्चों के इलाज के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं.

 

जिले के प्रभारी सचिव तथा जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने अधिकारियों को जिले में पंचायत स्तर पर कोरोना की स्थिति की डेली बेसिस पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा की बड़ों के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए भी जिले में सर्तकता बरती जाए. 

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती 2019 की प्रक्रिया जल्द होगी पूरी , कोर्ट ने दिए आदेश

उन्होंने वर्तमान में जिले में कोरोना रोगियों की पहचान एवं उपचार के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से फीडबैक लेते हुए निर्देश दिए कि आगामी दिनों में किसी भी संभावित स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही हर आयु वर्ग के लोगों के उपचार के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में व्यापक तैयारी की जाए. पंचायत स्तर पर ​नियमित मॉनिटरिंग के साथ ही टेस्टिंग बढ़ाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सीएचसी और पीएचसी स्तर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था कर दी गई है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को अपने आस-पास ही इलाज मिल सकेगा.

राजस्थान: कोरोना वैक्सीन कमी होगी दूर, ग्लोबल टेंडर में कंपनियों ने दिखाई रूचि

जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि जिले में 3 लाख 74 से अधिक घरों को सर्वे कराया जा चुका है जिसमें करीब 18 लाख 64 हजार 358 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. आईएलआई मरीजों की पहचान कर उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है. गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को मेडिकल किट भी दिया जा रहा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है. बैठक में सीएमएचओ प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा, द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया के अतिरिक्त अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें