राजस्थान के इन स्कूलों में टीचरों की बंपर भर्ती, जानें फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: 07/04/2021 09:10 PM IST
  • 1 अप्रैल से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये विद्यालय केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में चलाए जाते हैं.
राजस्थान के इन स्कूलों में टीचरों की बंपर भर्ती, जानें फुल डिटेल्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: अगर आप पीजीटी एवं टीजीटी की योग्यता रखते हैं तो अब देर किस बात की जल्दी अप्लाई करिए क्योंकि राजस्थान में 1 अप्रैल से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. राजस्थान में इन विद्यालयों में 316 पदों पर भर्ती होगी. ये विद्यालय केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में चलाए जाते हैं. जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की संयुक्त शासन सचिव नेहा गिरि ने बुधवार को बताया कि जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न 17 राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में अध्यापकों के 3479 रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 

ईएमआरएस में प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, पीजीटी एवं टीजीटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया कम्प्यूटर आधारित टेस्ट से होगी एवं टीजीटी के पदों को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए साक्षात्कार भी लिए जाएंगे. यह भर्ती प्रक्रिया राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर की जायेगी.

राजस्थान में 8वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कार्यक्रम तय, 8 अप्रैल तक करें आवेदन

उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न आवासीय विद्यालयों में रिक्त 316 पदों पर भर्ती होगी जिनमें 16 पद प्रधानाचार्य, 11 पद उप प्रधानाचार्य, 102 पद पीजीटी व 187 पद टीजीटी के लिए है. गिरि ने बताया कि आवेदन करने की तिथि 1 अप्रैल से शुरू हो गई है तथा अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है.

आरटीआई के तहत मांगी सूचना नहीं देने पर नगर परिषद् आयुक्त पर 30 हजार का जुर्माना

गौरतलब है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय जनजातीय बहुल क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए वर्ष 1998 में जनजातीय कार्य मंत्रालय केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई जो एक महत्वपूर्ण योजना है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें