अब ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस और ट्रेनिंग अनिवार्य, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Mon, 15th Mar 2021, 1:19 PM IST
  • केंद्रीय सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए ड्रोन बनाने, बेचेन-खरीदने और ऑपरेशन से जुड़े नियमों को लेकर अधिसचूना जारी ​कर दी है. यह नए नियम 12 मार्च से लागू कर दिए गए हैं.
अब ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस और ट्रैनिंग अनिवार्य, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब ड्रोन उड़ाने के लिए भी नियम लागू कर दिए हैं. दरअसल, अब 250 ग्राम से ज्यादा वजन के ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस और ट्रेनिंग अनिवार्य है. हालांकि, जो भी इस नियम का पालन नहीं करेगा, उसके लिए 25 हजार रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. बता दें, ड्रोन के रिमोट पाइलेट लाइसेंस के लिए कम-से-कम दसवीं की पढ़ाई, 18 वर्ष की उम्र होना अनिवार्य है. साथ ही सरकारी परीक्षा भी पास करनी होगी, इसी के साथ अपना मेडिकल भी जमा करवाना होगा.

बता दें कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ड्रोन बनाने, बेचेन-खरीदने और ऑपरेशन से जुड़े नियमों को लेकर अधिसचूना जारी ​कर दी है. यह नए नियम मंत्रालय ने 12 मार्च से लागू हो गए हैं. ड्रोन्स को रेगुलेट करने और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी डीजीसीए की रहेगी. वहीं, मंत्रालय ने वजन के हिसाब से ड्रोन को नेनो, माइक्रो, स्मॉल, मीडियम और लार्ज श्रेणी में बांटा है. मंत्रालय ने इन नियमों को मानव रहित विमान प्रणाली नियम 2021 नाम दिया है.

2 साल के बेटे के साथ ससुराल से निकली महिला ने की खुदकुशी, कुंए में मिला शव

सरकार द्वारा लागू किए गए इन नियमों के तहत अब ड्रोन्स के निर्माण, ऑपरेशन, आयात, निर्यात, ट्रांसफर और कारोबार के लिए सरकार से पहले मंजूरी लेनी होगी. हालांकि, नेनो ड्रोन के लिए किसी भी तरह के परमिट की जरूरत नहीं है. इसके अलावा सभी ड्रोन्स को ऑपरेट करने के लिए परमिट, लाइसेंस और बीमा लेना जरूरी कर दिया गया है.

बता दें कि सरकार द्वारा लागू किए गए नए नियमों के तहत ड्रोन के जरिए हथियारों और खतरनाक चीजों का ले जाना, प्रतिबंधित क्षेत्रों में उड़ाना और फोटोग्राफी करने को दंडनीय अपराध बना दिया गया है. इसके अलावा एयरपोर्ट्स, सैन्य संस्थानों के पास और अंतराष्ट्रीय सीमाओं के भीतर 25 किलोमीटर तक ड्रोन की उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

IAS की तैयारी कर रही छात्रा ने किया सुसाइड, परीक्षा को लेकर थी तनाव में

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें