लीज राशि एकमुश्त जमा कराने पर मिलेगी सौ फीसदी छुट, सीएम ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Wed, 26th May 2021, 7:07 PM IST
  • भूखंडो की वर्ष 2019-20 तक की बकाया लीज राशि एकमुश्त जमा कराए जाने पर ब्याज राशि में शत प्रतिशत की छूट मिलेगी. राजस्थान नगरपालिका (नगरीय भूमि निष्पादन) नियम, 1974 के तहत यह छूट दी गई है.
लीज राशी जमा करने पर ब्याज में मिलेगी छूट .

जयपुर. अब जयपुर समेत राज्य के सभी जिलों के शहरी क्षेत्रों में स्थित भूखण्डों की वर्ष 2019-20 तक की बकाया लीज राशि एकमुश्त जमा कराए जाने पर ब्याज राशि में शत प्रतिशत की छूट मिलेगी. सीएम अशोक गहलोत ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब 31 जुलाई तक भूखंडधारी इस छूट का लाभ उठा सकते हैं.

 

बता दें सीएम गहलोत की ओर से स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार नगरीय विकास विभाग ने राजस्थान नगरपालिका (नगरीय भूमि निष्पादन) नियम, 1974 के तहत नगरीय निकाय क्षेत्रों में स्थित भूखण्डों एवं भवनों की वर्ष 2019-20 तक की बकाया लीज राशि अथवा अन्य बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज राशि में 100 प्रतिशत छूट के लिए विभाग की ओर से 21 जनवरी को जारी की गई अधिसूचना की निरंतरता में यह छूट दी गई है.

जयपुर पुलिस का ऐलान, बिना मास्क घर से बाहर निकले तो लगेगा इतना जुर्माना

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के कारण पूर्व में जारी अधिसूचना का लाभ नगरीय निकायों के कई भवन स्वामियों द्वारा नहीं उठाया गया था. पूर्व में निस्तारित प्रकरणों को इस छूट के लिए पुनः नहीं खोला जाएगा और उनकी जमा राशि भी नहीं लौटाई जाएगी. इस छूट के संबंध में आदेश जारी करने से पहले स्वायत्त शासन विभाग को इसका विधिक परीक्षण कराना होगा.

सीएम गहलोत ने डॉ हर्षवर्धन पर साधा निशाना, कहा- गलत बयानबाजी ना करें

बता दें कि किसी इलाके का विकास प्राधिकरण बिल्डरों को जमीन के विकास का अधिकार देता है और 99 वर्षों के लिए संपत्तियों को लीज पर देता है. इसका मतलब है कि जो भी कोई रिहायशी या कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदता है. उसका 99 वर्षों के लिए उस पर अधिकार रहेगा. इसके बाद जमीन के मालिक के पास अधिकार आ जाएगा. लीज संपत्तियों के ग्राहकों को जमीन का किराया मालिक को देना पड़ता है. अवधि खत्म होने के बाद इन प्रॉपर्टीज का रिन्यू भी कराया जा सकता है. इस अवधि में लीज राशि चुकानी पड़ती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें