जयपुर: मॉडलिंग से ब्रेक ले ऐश्वर्या श्योराण सिविल सर्विसेज क्रैक कर बनीं आईएएस

Smart News Team, Last updated: 07/08/2020 08:45 PM IST
  • राजस्थान की 23 वर्षीय मॉडल ऐश्वर्या श्योराण ने मॉडलिंग छोड़कर यूपीएससी की तैयारी की और सिविल सर्विसेज परीक्षा में ऑल इंडिया 93वां रैंक हासिल कर सबको चौंकाया. उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा मिला है और ट्रेनिंग के बाद वो आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करेंगी.
आईएएस ऐश्वर्या श्योराण

जयपुर। राजस्थान की खूबसूरत मॉडल ऐश्वर्या श्योराण ने आईएएस बनने की क्या ठानी उन्होंने मॉडलिंग से ब्रेक लिया और यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा को पास कर लिया। एक साल की कड़ी मेहनत से मॉडल का भारतीय प्रशानिक सेवा में चयन हो गया है। ऐश्वर्या श्योराण सीकर चुबकिया ताल गांव की मूल निवासी हैं।

ऐश्वर्या श्योराण मॉडल फेमिना मिस इंडिया में फाइनलिस्ट रहने के साथ कई बड़े मॉडलिंग शॉ का हिस्सा रह चुकी है। परीक्षा से एक साल पहले मॉडलिंग से ब्रेक लेकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर परीक्षा दी और अखिल भारतीय स्तर पर 93वीं रैंक हासिल कर सबको चौंका दिया। 

मॉडल के रूप में पहचान रखने वाली ऐश्वर्या का आईएएस में चयन हुआ वो पहले ज्यादा फेमस हो गई। इसके बाद ऐश्वर्या सोशल मीडिया पर छाई हुई है। जिसमें उन्हें मॉडलिंग से रोल मॉडल बनना बताया जा रहा है। खास बात यह है कि ऐश्वर्या ने आईएएस की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान में नहीं गई बल्कि घर पर रहकर नियमित पढ़ाई कर यह सफलता प्राप्त की है। 

ऐश्वर्या ने बताया कि मॉडलिंग करने के साथ उसका मुख्य लक्ष्य सिविल सर्विस में जाने का था। इसी वजह से इसी पर ध्यान केन्द्रित रखा। परीक्षा से पहले एक साल मॉडलिंग छोड़ी और घर पर ही तैयारी की।

ऐश्वर्या श्योराण फेमिना मिस इंडिया 2016 की रह चुकी है फाइनलिस्ट

ऐश्वर्या ने फेमिना मिस इंडिया 2016 में भी हिस्सा लिया, जिसमें वह फाइनलिस्ट रही। इससे पहले ऐश्वर्या 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस का खिताब जीत चुकी है। वहीं 2015 में वह मिस दिल्ली चुनी गई। इसके बाद 2016 में मुंबई में लेक मी के देश के सबसे बड़े फैशन शॉ का भी हिस्सा रह चुकी है। यूपीएससी परीक्षा पास करने पर फेमिना मिस इंडिया की टीम ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ऐश्वर्या श्योराण को बधाई दी है।

ऐश्वर्या श्योराण के पिता भारतीय सेना में कर्नल

ऐश्वर्या श्योरान के पिता अजय श्योराण तेलंगाना में भारतीय सेना में कर्नल के पद पर नियुक्त है। जबकि मां सुमन गृहणी है। मॉडलिंग के शोक के बीच वह अपनी प्रतिभा से 2018 में आईआईएम इंदौर में भी चयनित हो चुकी है। ऐश्वर्या का परिवार मूलत: राजस्थान के सीकर से है। पिता के सेना में होने के कारण ऐश्वर्या का बचपन दिल्ली में गुजरा और स्कूली शिक्षा भी वहीं पर हुई। ऐश्वर्या के मॉडलिंग में जाने के कारण उनका परिवार मुंबई में शिफ्ट हो गया।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें