जयपुर : राजस्थान रोडवेज की निगरानी अब जीपीएस से, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 2:29 PM IST
  • रोडवेज के बेड़े में हाल ही में शामिल हुई 875 बसों में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है. इनकी मॉनिटरिंग की जा रही है. आईटी सेल की ओर से इनके मार्ग और गति पर नजर भी रखी जा रही है. खुद सीएमडी बसों की रोज रिपोर्ट ले रहे हैं.
फाइल फोटो

जयपुर. राजस्थान रोडवेज ने यात्रियों की सुरक्षा और रोडवेज की निगरानी के लिए जीपीएस सिस्टम शुरू किया है. इससे प्रदेश में संचालित हो रही तीन हजार रोडवेज बसों की ट्रैकिंग की जा सकेगी. रोडवेज ने राज्य सरकार के जरिए मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे को 16 करोड़ रुपए की डीपीआर बनाकर भेजी है.

निर्भया फंड से रोडवेज बसों में यह सिस्टम लगाया जाएगा. रोडवेज के बेड़े में हाल ही में शामिल हुई 875 बसों में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है. इनकी मॉनिटरिंग की जा रही है. आईटी सेल की ओर से इनके मार्ग और गति पर नजर भी रखी जा रही है. खुद सीएमडी बसों की रोज रिपोर्ट ले रहे हैं. इसके अलावा ओवरस्पीड और अन्य खामियां मिलने पर कार्रवाई की जा रही है. कुछ दिन पहले जयपुर डिपो की बस आगरा की ओर जा रही थी. इस दौरान बस ड्राइवर गाड़ी को ओवरस्पीड पर चला रहा था. जब सर्वर में बस ओवरस्पीड दिखाई दी तो बस चालक को नोटिस दिया गया. वहीं, एक अन्य मामले में जयपुर डिपो की एक बस को दौसा शहर के अंदर से जाना था, लेकिन बस ड्राइवर बस को सीधे हाईवे से लेकर जा रहा था. 

जयपुर: नए कृषि कानून रखेंगे उज्ज्वल भारत की नींव: अलका गुर्जर

इस पर बस की ट्रेकिंग की गई औेर चालक को उसी समय फोन पर अधिकारियों ने फटकार लगाई. बसों में पैनिक बटन भी लगाया जाएगा. जैसे ही यात्रियों की ओर से पैनिक बटन दबाया जाएगा तो इसका मैसेज कंट्रोल रूप मैनेजर ऑपरेशन और प्रबंधक के मोबाइल पर आएगा. वहीं से संबंधित थाना पुलिस को सूचना दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें