Rajasthan Chiranjeevi Yojana: अब 10 लाख तक का मिलेगा कैशलेस इलाज, बजट में ऐलान

Naveen Kumar, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 6:13 PM IST
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में बजट 2022 पेश करते हुए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया है. चिरंजीवी योजना में अन्य कई गंभीर बीमारियों को जोड़ा जाएगा.
फाइल फोटो

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी है. चिरंजीवी योजना में अन्य कई गंभीर बीमारियों को जोड़ा जाएगा. सीएम गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में बजट 2022 को पेश करते हुए यह घोषणा की. सीएम गहलोत ने कहा​ कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. ऐसे में धन की कमी नहीं आने की जाएगी. सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना लागू करने की भी बात कही. मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपये तक बीमा निशुल्क होगा. 

बजट पेश करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में काकलियर इंप्लांट, बोनमेरो ट्रांसप्लांट ऑर्गन ट्रांसप्लांट समेत कई गंभीर बीमारियों को भी शामिल किया जाएगा. अब चिरंजीवी कार्ड नहीं होने पर भी योजना के तहत निशुल्क उपचार मिलेगा. इसके लिए जिला कलेक्टर को निर्देश दिए जाने बाबत अधिकृत किया गया है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री चिंरजीवी योजना के तहत सरकारी और अधिकृत निजी अस्पतालों में कैशलेस निशुल्क उपचार ​होता है. पहले जहां 5 लाख रुपये तक निशुल्क उपचार होता था. अब इसकी राशि 10 लाख रुपये कर दी गई है. 

Rajasthan Budget 2022: गहलोत सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना, जानें किसे मिलेगा लाभ

ऐसे में अब चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में 10 लाख तक का कवर मिलेगा. कई गंभीर बीमारियां भी जोड़ी गई हैं. बता दें कि चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में मरीज के अस्पताल में भर्ती होने, चिकित्सा परामर्श, परीक्षण, दवाओं और 15 दिनों के बाद के निर्वहन से संबंधित चिकित्सा खर्चा अधिकतम 10 लाख रुपये मिलेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजत में अन्य कई बड़ी घोषणाएं भी की हैं. जिसके तहत प्रदेश के 18 जिलों में नऐ नर्सिंग कॉलेज खोलने के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के विकास को लेकर भी ऐलान किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें