नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप के ऑनलाइन आवेदन शुरू, हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपये

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Mon, 17th Jan 2022, 3:50 PM IST
  • नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके आवेदन की अंतिम तारीख 24 जनवरी है. इस स्कॉलरशिप को आर्थिक कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों ड्रॉप आउट रोकने और पढ़ाई जारी रखने के लिए शुरू किया गया है.
नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप का ऑनलाइन आवेदन शुरू, 24 जनवरी अंतिम तारिख

जयपुर. नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया को शुरू कर दिया गया है. वहीं इस छात्रवृत्ति को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थोयों का  8वीं कक्षा में ड्रॉप आउट रोकने और माध्यमिक स्तर पर पढ़ाई जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए शुर किया गया है. इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए छात्रों को 24 जनवरी तक आवेदन करना होगा. यहीं इसकी आवेदन करने की लास्ट डेट भी है.

इस छात्रवृत्ति को छात्रों का देने का चयन परीक्षा के जरिए किया जाएगा. इस स्कॉलरशिप के लिए सरकारी स्कूलों में कक्षा 8 में पढ़ने वाले वे चाट आवेदन कर सकते है जिनकी क्लास 7 में 55 फीसद अंक प्राप्त किया हो. वहीं परीक्षा में सफल होने पर 9वीं से 12वीं तक प्रतिमाह एक हजार रुपए के हिसाब से प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए छात्रवृत्ति चार सालों तक दी जाएगी. वहीं इस स्कॉलरशिप के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

12 बार के असफल बोली के बाद 17 जनवरी को फिर अगस्ता हेलीकॉप्टर की होगी नीलामी

ये नहीं कर पाएंगे आवेदन 

इस स्कॉलरशिप को केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए शुरू किया गया है. जिसके चलते निजी विद्यालयों सहित केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही वहीं छात्र आवेदन कर सकते है. जिनके अभिवावकों की समस्त स्रोतों से आय 1.50 लाख से अधिक न हो. सरकार ने इस स्कॉलरशिप में कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों के लिए कुछ रियायत भी दी है. राज्य सरकार के नियमानुसार  बिना परीक्षा के प्रोन्नत किए गए  छात्रों को न्यूनतम प्राप्तांक में शिथिलन दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें