जयपुर: नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन जारी, 25 RO नियुक्त

Smart News Team, Last updated: 14/10/2020 08:59 PM IST
  • जयपुर में नगर निगम चुनाव के लोकसूचना जारी होने के बाद ही नामांकन की प्रकिया भी शुरू हो जाएगी. वहीं इस बार नामांकन स्थल के साथ-साथ नियुक्त किये गए अधिकारियों की संख्या भी इस बार बढ़ा दी गई है. बताया जा रहा है कि नामांकन के लिए इस बार 25 आरओ नियुक्त किये जाएंगे.
जयपुर नगर निगम चुनाव के लिए 25 RO नियुक्त

जयपुर: राजस्थान के जयपुर में नगर निगम चुनाव की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है. वहीं, बुधवार से लोकसूचना जारी होने के बाद ही नामांकन की प्रकिया भी शुरू हो जाएगी. नगर निगम चुनाव के नामांकन के लिए कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए नामांकन स्थल बढ़ा दिए गए हैं. नामांकन स्थल के साथ-साथ नियुक्त किये गए अधिकारियों की संख्या भी इस बार बढ़ा दी गई है.

जयपुर नगर निगम चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन ने इस बार व्यवस्थाओं में बदलाव करते हुए हर दस वार्ड पर एक रिटर्निंग अधिकारी को नियुक्त किया है. चुनाव के लिए हर दस वार्ड पर अलग नामांकन स्थल पर भी होगा. इसके साथ ही नगर निगम हैरिटेज और ग्रेटर में 250 वार्ड होने से नामांकन भरने वालों की में वृद्धि की भी उम्मीद जताई जा रही है.

जयपुर में कपड़ों की आड़ में हथियार तस्करी कर रहा था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

जिला निर्वाचन अधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि बुधवार सुबह लोकसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरे जाएंगे और इसकी अंतिम तिथी 19 अक्टूबर तय की गई है. इस बार नामांकन के लिए प्रत्याशी को पांच दिन का समय मिलेगा. वहीं, 18 अक्टूबर को छुट्टी होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं हो सकेंगे. वार्ड पार्षद के लिए सामान्य वर्ग के प्रत्याशी को 6 हजार रुपए नामांकन के साथ अमानत राशि जमा करानी होगी. वहीं, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला वर्ग के लिए आरक्षित वार्ड में यह राशि 3 हजार तय की गई है.

जयपुर नगर निगम चुनाव में 250 वार्डों में प्रत्याशियों की संभावित संख्या को देखते हुए जिला निर्वाचन विभाग कलक्ट्रेट के अलावा शहर में अलग-अलग स्थानों पर नामांकन दाखिल होंगे. इसे ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर ने शहर में 25 अलग-अलग सरकारी जगहों पर नामांकल स्थलों के लिए जगह तय की है, जहां रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष उस वार्ड का प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें