बीसलपुर बांध में महज 10 फीसदी पानी,अब आवक के आसार कम

Smart News Team, Last updated: 11/09/2020 06:08 PM IST
  • राजस्थान के टोंक जिले के बीसलपुर बांध में क्षमता से महज 10 फिसदी पानी की आवक हुई है. अब मानसून के अलविदा होने के समय नजदीक आने से पानी की आवक के आसार नजर नहीं आ रहे है. लेकिन जयपुर सहित कई जिलों को पेयजल संकट से जूझना नहीं पडे़गा.
बीसलपुर बांध

राजस्थान में मानसून के सीजन के आखिरी दाैर के बारिश बरसने के बाद अब मानसून की विदाई का समय आ गया है. अब तक प्रदेश में सामान्य रहे मानसून से बांधाें में पानी की आवक ताे हुई है लेकिन कई बांध इस बार नहीं छलक पाए.

राजधानी जयपुर सहित पांच जिलाें की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में इस बार कुल क्षमता की केवल 10 फीसदी की आवक हुई है. आवक हाेने के बाद बांध में कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर के मुकाबले वर्तमान भराव 313.50 आरएल मीटर है जाेकि कुल भराव क्षमता का 64.17 फीसदी है.

इस बार बांध में पानी की आवक कम होने के बाद भी चिंता की बात नहीं है क्याेंकि वर्तमान भराव के हिसाब से अगले एक से डेढ साल तक साल तक लगातार पेयजल सप्लाई की जा सकती है.

राजधानी जयपुर में बीसलपुर बांध से राेजाना 480 एमएलडी पेयजल सप्लाई हाेती है जबकि गर्मियाें में खपत बढ़ने से सप्लाई 550 से 600 एमएलडी तक पहुंच जाती है. इसके अलावा पांच जिलाें की सप्लाई से गर्मियाें में बांध से राेजाना 2 सेमी औैर अन्य दिनाें में 1 सेमी तक खपत हाेती है.

बीसलपुर बांध में पानी की आवक उदयपुर, चित्ताैड़गढ़, राजसमंद, अजमेर औैर टाेेंक जिलाें की बारिश पर निर्भर है. अजमेर, चित्ताैड़गढ़ औैर टाेंक में सामान्य से 10 से 23% तक कम बारिश हुई, इसलिए आवक कम हुई.बीसलपुर बांध में पानी की आवक उदयपुर, चित्ताैड़गढ़, राजसमंद, अजमेर औैर टाेंक जिलाें की बारिश पर निर्भर है.

जयपुर: डॉक्टर अशोक गुप्ता मामले में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के आदेश पर लगाई रोक

अजमेर, चित्ताैड़गढ़ औैर टाेंक में सामान्य से 10 से 23% तक कम बारिश हुई, इसलिए आवक कम हुई.इस बार पर 312.57 आरएल मीटर पहुंच गया था जलस्तर, आवक हाेने से वर्तमान भराव 313.50 पहुंचा, कुल क्षमता का 64.17 फीसदी पानी। बांध की कुल क्षमता 315.50 आरएल मीटर है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें