जयपुर पहुंची चौथी ऑक्सीजन ट्रेन, 57 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की करेगी आपूर्ति

Smart News Team, Last updated: Wed, 19th May 2021, 9:03 PM IST
  • जयपुर में अब तक चार ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन आ चुकी है. इस बार तीन टैंकर में 57 टन ट्रेन पहुंची हैं. इससे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी.
जयपुर में ऑक्सीजन की खेप  पहुंचने से होगा मरीजों को फायदा .

जयपुर. राजधानी में मरीजों को राहत देने के लिए एक और मेडिकल ऑक्सीजन ट्रेन आज शाम कनकपुरा स्टेशन पहुंची. इस ट्रेन में 57 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंची है. इन्हें अब जयपुर सहित अन्य जगहों पर टैंकर से सड़क मार्ग से पहुंचाया जाएगा. बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से राज्यों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. आज गुजरात के कानालुस से ऑक्सीजन ट्रेन जयपुर के कनकपुरा पहुंची है. यह चौथी ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन है.

इस एक्सप्रेस ट्रेन में तीन टैंकर में ऑक्सीजन लाई गई. जिनमें 57.17 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंची है. इन टैंकर से ऑक्सीजन को दूसरे टैंकर्स में ट्रांसफर यानी डिकेंटिंग कर सड़क मार्ग से राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर पहुंचाया जाएगा.

राजस्थान में महामारी घोषित की गई ब्लैक फंगस बीमारी, गहलोत सरकार का आदेश जारी

इससे पूर्व कनकपुरा स्टेशन पर तीन ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन आ चुकी है. इन ऑक्सीजन स्पेशल से उत्तर प्रदेश के लिए भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई थी. ऑक्सीजन स्पेशल को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर समयानुसार पहुंचाया जा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस औसत 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से गुजर रही है.

गौरतलब है कि रेलवे ने पूरे देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए निरंतर एवं निर्बाध रूप से परिवहन करने का संकल्प लिया है. भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस यात्रा निरंतर जारी है और यह बड़ी संख्या में जीवन रक्षण का आधार बन रही है. राज्य सरकारों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेलवे की मांग के अनुसार अधिक संख्या में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए तैयार है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें