जयपुर : भारतीय नागरिकता पाकर खिल उठे पाकिस्तानी विस्थापितों के चेहरे

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 2:07 PM IST
  • जयपुर जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने 18 पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किए. कलक्टर ने इन्हें बधाई देते हुए कहा कि आप अब भारत के स्वतंत्र नागरिक के रूप में संविधान की ओर से दिए गए सभी अधिकारों और सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे.
कलक्टर से नागरिकता प्रमाण पत्र लेते पाक विस्थापित युवक

जयपुर. केंद्र सरकार की पहल के बाद राजस्थान सरकार ने पाक विस्थापितों को ऑनलाइन नागरिकता देने का सिलसिला शुरू कर दिया है. वर्षों से जयपुर में रह रहे पाक विस्थापितों को जब नागरिकता प्रमाण पत्र दिया गया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. जयपुर जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने यहां कलक्ट्रेट सभागार में 18 पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किए.

इस अवसर पर जिला कलक्टर नेहरा ने इन्हें बधाई देते हुए कहा कि आप अब भारत के स्वतंत्र नागरिक के रूप में संविधान की ओर से दिए गए सभी अधिकारों और सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे. साथ ही जागरूक एवं जिम्मेदार नागरिक के रूप में देश की प्रगति में अपना योगदान कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि जयपुर जिला प्रशासन लगातार पात्र लोगों को नागरिकता प्रदान करने का कार्य कर रहा है. आज से पहले भी 50 लोगों को नागरिकता दी जा चुकी है. उन्होंने कहा कि जल्दी ही सभी पात्र लोगों को नागरिकता प्रदान कर समस्त प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा.

जयपुर: सरकार के दो साल के रिपोर्ट कार्ड पर जनता ने लगाया फेल का ठप्पा-डॉ पूनियां

बता दें कि पाकिस्तान में जुल्मों से परेशान होकर आए हिंदू अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता के लिए सालों तक इंतजार करना पड़ता है. राजस्थान में बड़ी संख्या में पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर आए हिंदू अल्पसंख्यक रह रहे हैं. ये पाक विस्थापित बरसों से आम भारतीय नागरिक की तरह सुविधाओं को तरस रहे हैं. इधर, भारतीय नागरिकता के लिए उन्हें सरकारी दफ्तरों में चक्कर काटने पड़ रहे हैं. पात्र होने के बावजूद भी उन्हें नागरिकता मिलने में बरसों इंतजार करना पड़ रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें