राजस्थान के जोधपुर में पंचों ने जारी किया तुगलकी फरमान, 11 लाख का ठोका जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Tue, 8th Sep 2020, 11:16 PM IST
  • राजस्थान के जोधपुर में एक पिता को बेटी की दूसरी शादी करने के जुर्म में पंचों ने तुगलकी फरमान जारी कर समाज से बाहर कर दिया और 11 लाख रूपये का जुर्माना ठोक दिया. यहां तक पंचों ने श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार तक नहीं होने दिया.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जोधपुर शहर के करीबी झंवर इलाके में देवासी जाति के एक परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया. दरअसल इस परिवार की बेटी ने दूसरी शादी कर ली है. पंचायत बैठी तो पंचों ने परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया. समाज में वापसी के लिए 11 लाख रुपए का जुर्माना तय कर दिया. पीड़ित परिवार ने कोर्ट में परिवाद दिया तब कही जाकर पंचों पर रिपोर्ट दर्ज की गई.

झंवर निवासी पीड़ित बालाराम देवासी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि बेटी ने कुछ समय पहले पति से अनबन के चलते दूसरी शादी कर ली. यह बात समाज के पंचों को नागवार गुजरी. पंच चूनाराम, हंडताराम, गादडऱाम, कानाराम, गंगाराम, उंकाराम व रेवतराम आदि ने पंचायत कर उसे बुलाया और बेटी के दूसरी शादी करने पर 11 लाख का अर्थ दंड लगाया. पंचो ने कहा कि समाज में शामिल होना है तो 11 लाख का अर्थदंड भरना होगा. पीड़ित का आरोप है कि उसे समाज से बहिष्कृत करने के साथ हुक्कापानी बंद कर दिया गया.

बालाराम की मां का 6 अगस्त को निधन हुआ तो पंचों द्वारा अंतिम संस्कार भी नहीं करने दिया गया. कोर्ट से मिले आदेश पर झंवर पुलिस ने पंचों और इसमे शामिल अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें