Rajasthan: कोरोना काल में 1342 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत नहीं मिला रोजगार, रिपोर्ट तलब

Nawab Ali, Last updated: Mon, 4th Oct 2021, 10:53 AM IST
  • राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं. राजस्थान की 1342 ग्राम पंचायत ऐसी हैं जहां मनरेगा के तहत मिलने वाले रोजगार से एक भी आदमी को रोजगार नहीं मिला है. ग्रामीण विकास की प्रमुख सचिव अपर्णा अरोड़ा ने जिलेवार हर ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्यों की रिपोर्ट तलब की है
राजस्थान की 1342 ग्रामपंचायतों में नहीं मिला रोजगार. (फाइल फोटो)

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं. राजस्थान की 1342 ग्राम पंचायत ऐसी हैं जहां मनरेगा के तहत मिलने वाले रोजगार से एक भी आदमी को रोजगार नहीं मिला है. कोरोना काल में भी लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार नहीं मिल पाया है. ग्रामीण विकास की एक बैठक में मामले का खुलासा सामने आया है. अधिकारी इस मामले पर कह रहे हैं कि बारिश और खेतीबाड़ी के कारण ऐसा हो सकता है. मामले का खुलासा होने पर ग्रामीण विकास की प्रमुख सचिव अपर्णा अरोड़ा ने जिलेवार हर ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्यों की रिपोर्ट तलब की है.

कोरोना काल में घर से दूर काम कर रहे लोग अपने घर लौट आये थे लेकिन रोजगार का संकट उनके सामने खड़ा रहा हालांकि राज्य सरकार अपने घर लौटे कामगारों को रोजगार देने के दावे कर रही हैं लेकिन राजस्थान में 1342 ग्राम पंचायत ऐसी हैं जहां पर एक भी आदमी को रोजगार नहीं मिल पाया है. मामले का खुलासा होने पर ग्रामीण विकास की प्रमुख सचिव अपर्णा अरोड़ा ने जिलेवार हर ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्यों की रिपोर्ट तलब की है. बड़ी बात तो यह है कि राजधानी जयपुर में भी 66 ग्राम पंचायत ऐसी हैं जिनमें किसी भी आदमी को रोजगार नहीं मिला है.

पंजाब के बाद हिलेगा राजस्थान ! गहलोत बोले- अभी 15-20 साल मैं कहीं नहीं जा रहा

जयपुर के आलावा बाड़मेर में 215, करौली में 133, जोधपुर में 98, प्रतापगढ़ में 87 और सीकर में 59 ऐसी ग्रामपंचायत ऐसी हैं जहां पर मनरेगा के अतःत एक भी व्यक्ति को रोजगार नहीं मिला है. प्रदेश में मनरेगा के तहत मिलने वाले रोजगार रोजगार में लगातार कमी देखने को मिल रही है. अधिकारीयों एन मनरेगा के तहत काम के अवसर बढ़ाने इ बात कही है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें