पीएफ खाताधारकों को मिलेगा 1 लाख तक का इमरजेंसी फंड, 24 घंटे में फंड ट्रांसफर

Atul Gupta, Last updated: Sat, 4th Dec 2021, 2:45 PM IST
  • अगर आपका भी पीएफ अकाउंट है तो आपके लिए राहत की खबर है. आप एक लाख रूपये तक अपने EPFO अकाउंट से निकलवा सकते हैं. ये रकम 24 घंटे के भीतर आपके अकाउंट में आ जाएगी.
ईपीएफओ अकाउंट से निकल सकेंगे पैसे (फोटो- सोशल मीडिया)

जयपुर: अगर आप भी पीएफ अकाउंट में पैसा जमा कराते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप अपने EPFO अकाउंट से एक लाख रूपये तक निकाल सकते हैं. खास बात ये है कि इसके लिए बहुत ज्यादा दौड़ भाग करने की भी जरूरत नहीं है और ना ही कोई भारी भरकम कागजी कार्रवाई की जरूरत है. नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO एडवांस क्लेम के तहत ये सुविधा मुहैया करवा रही है जिसका लाभ उठाकर आप एक लाख रूपये तक निकाल सकते हैं.

इस पैसे को निकालने के लिए शर्त ये है कि आपको दिखाना पड़ेगा कि आपको इमरजेंसी फंड की जरूरत है जो अक्सर अस्पताल में भर्ती होने के दौरान ही होती है. अगर आपके घर में किसी को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है तो आप एडवांस क्लेम ले सकते हैं. इस दौरान अगर आप सरकारी या पीएसी या सीजीएचएस पैनल वाले अस्पताल में भर्ती होते हैं तो आसानी से आपको एडवांस क्लेम मिल जाएगा. इसके अलावा अगर आप प्राइवेट अस्पताल में भर्ती होते हैं तो भी क्लेम मिलेगा लेकिन इस बारे में जांच की जाएगी और फिर आप मेडिकल क्लेम के लिए फॉर्म भर सकेंगे.

आपको एक लाख रूपये तक एडवांस क्लेम मिल सकता है. अगर आप वर्किंग डे में अप्लाई करते हैं तो अगले ही दिन यानी 24 घंटे में आपको क्लेम मिल जाएगा. ये पैसा या तो कर्मचारी के खाते में या फिर सीधा अस्पताल के अकाउंट में जमा हो जाएगा. इसके साथ ही ये शर्त भी है कि अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 45 दिन के भीतर आपको मेडिकल स्लिप जमा करनी होगी. आपके फाइनल बिल को एडवांस रकम से साथ एडजस्ट कर दिया जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें