पिंक सिटी के 294 साल, जानें पांच सबसे खूबसूरत जगह जो जयपुर को बनाती है खास

Uttam Kumar, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 10:19 AM IST
 जयपुर शहर के आज 293 साल पूरे हो गए. इस शहर की स्थापना आज ही के दिन यानी 18 नवंबर को सन् 1727 में हुआ था. जयपुर एक बहुत ही प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस के रूप में विख्यात है जो दुनिया भर में लोगों को खूब आकर्षित करता है. ये एक आकर्षक शहर है जिसे देखने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. 
आमेर का किला. (फाइल फोटो)

जयपुर. पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर शहर के आज 293 साल पूरे हो गए. इस शहर की स्थापना आज ही के दिन यानी 18 नवंबर को सन् 1727 में हुआ था. अभी यह खूबसूरत शहर राजस्थान की राजधानी भी है. देश के स्वतंत्रत होने के बाद जयपुर का जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर राज्यों में विलय हो गया था. और यह राजस्थान का एक बड़ा संघ बन गया. राजा मान सिंह द्वितीय को राजप्रमुख की उपाधि से सम्मानित किया गया और उन्हें नए प्रांत का प्रभार दिया गया था. सन् 1956 में जयपुर को राजस्थान राज्य की राजधानी बन दिया गया. 

जयपुर एक बहुत ही प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस के रूप में विख्यात है जो दुनिया भर में लोगों को खूब आकर्षित करता है. ये एक आकर्षक शहर है जिसे देखने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं. अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं है तो जयपुर एक बढ़िया पसंद हो सकता है. जयपुर में सिर्फ राजाओं का महल और किला नहीं है यहां घूमने और देखने के लिए बहुत सारी चीज है. अगर आप जयपुर जा रहे हैं तो आपको कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं.  

IND vs NZ Match: राजस्थान में बढ़ते कोरोना के बीच फुल स्टेडियम मैच पर सियासत

1.पन्ना मीना का कुंड

अगर आप जयपुर घूमने गए है या जाने का प्लान बना रहे है तो पन्ना मीना का कुंड जाना मत भूलिएगा. यह बहुत ही आकर्षक जगह है. विशाल आमेर किले के ठीक बगल में एक पीले रंग की बावड़ी है जिसका निर्माण 16वीं शताब्दी में करवाया गया था. स्थानीय लोगों के अनुसार पन्ना मीना का कुंड का निर्माण आमेर के निवासियों के लिए पानी इकट्ठा करने के लिए बनाया गया था, इसके पानी का इस्तेमाल कई पड़ोसी मंदिरों में किया जाता था.  महिलाएं घर के कामों के लिए भी घड़े में पानी भरने आती थीं. पन्ना मीना का कुंड एक चौकोर आकार की बावड़ी है, जिसके चारों तरफ सीढ़ियां बनी हुई हैं. 

2. झालाना सफारी

झालाना सफारी भी बहुत ही खूबसूरत जगहों में से है. अरावली की पहाड़ियों के बीच स्थित झालाना पार्क जयपुर राजघरानों का शिकारगाह हुआ करता था. झालाना सफारी शहर के एकदम बीच में स्थित है. आप यहां जंगली जानवर, ब्लू बुल, हाइना, चित्तीदार हिरण, नेवला, साही और डेजर्ट फॉक्स के साथ कई प्रकार के देशी पक्षियों को देख सकते है. यहां भारतीय पित्त, डस्की ईगल और स्पॉटेड ओवलेट जैसे पक्षी का घोंसला देखने को मिलेगा. सर्दियों के मौसम में पार्क में फ्लेमिंगो, क्रेन, एग्रेट्स, डनलिंस और कॉर्मोरेंट देखे जा सकते हैं. 

हरियाणा के सुल्तान भैंसे की टक्कर का है राजस्थान का भीम, मालिक ने 24 करोड़ में भी नहीं बेचा..

3.अल्बर्ट हॉल संग्रहालय

अगर आप पुरानी चीजों को देखने और जाने का शौक रखते है तो जयपुर का अल्बर्ट हॉल संग्रहालय आपके लिए एकदम परफेक्ट जगह है. अल्बर्ट हॉल संग्रहालय राम निवास बाग के खूबसूरत बगीचों में राज्य का सबसे पुराना म्यूजियम है. आइवरी, क्रिस्टल, प्राकृतिक पत्थर और धातु की नक्काशीदार मूर्तियां म्यूजियम के कई खजानों में से हैं. इसमें शहर के शासकों के निजी सामान के साथ-साथ टॉलेमिक युग की एक मिस्र की ममी और भी बहुत कुछ है. 

 4.हॉट एयर बलून

अगर आप हॉट एयर बलून की सवारी करना चाहते हैं तो जयपुर आपके लिए बिल्कुल सही जगह है. हॉट एयर बलून के लिए जयपुर भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है. आसपास के कस्बों, किलों और महलों के साथ-साथ सामोद पैलेस शहर के कुछ सबसे लुभावने स्थलों को उजागर करते हैं. शहर का नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला है. 

Viral Video: प्लेन में शराब ले जाने से रोका, महिलाओं ने एयरपोर्ट पर ही शुरू की 'दारू पार्टी'

5.हवा महल 

जयपुर का नाम याद आते हैं सबसे पहले याद आता है हवा महल. यह एक राजसी-महल है जिसे सन 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा बनवाया गया था. यह पाँच-मंजिला इमारत है जो ऊपर से तो केवल डेढ़ फुट चौड़ी है पर  बाहर से देखने पर मधुमक्खी के छत्ते के समान दिखाई देता है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें