PM Kisan Samman Nidhi की 11वीं किस्त के लिए अब करना होगा ये काम, जानें नये नियम

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 1:51 PM IST
  • केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं. अब पीएम किसान पोर्टल पर किस्त का स्टेटस देखने के लिए मोबाइल नंबर के साथ आधार या बैंक अकाउंट नंबर भी एंटर करना होगा. इसके अलावा ई केवाईसी भी जरूरी होगी.
फाइल फोटो

अगर आपको भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं. इसके तहत एक बदलाव किस्त के स्टेटस को लेकर है. जहां पहले पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर के आधार पर किस्त के स्टेटस की जानकारी ले सकते थे, लेकिन अब इसके नियम में बदलाव किया गया है. अब आपको पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस देखने के लिए मोबाइल नंबर के साथ आधार व बैंक अकाउंट नंबर भी एंटर करना होगा. इसके बाद ही आप पीएम किसान निधि की किस्त को लेकर जानकारी ले पाएंगे. वहीं, दूसरा बदलाव ​ई केवाईसी को लेकर है. अगर आपने अब तक ई केवाईसी नहीं कराई है, तो 11वीं किस्त के पैसे खाते मे नहीं आएंगे.

बता दें कि नये वर्ष पर केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान निधि की 10वीं किस्त जारी की थी. जिसके तहत किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे. लेकिन, अब 11वीं किस्त जारी करने से पहले नियमों में बदलाव किए गए हैं. पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त होली के बाद कभी भी जारी हो सकती है. ऐसे में ये नियम आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर वर्ष किसानों को 6 हजार रुपये आर्थिक सहायता मिलती है.

EPF खाताधारक के लिए खुशखबरी! ईपीएफओ क्लेम को ई-नामांकन प्रक्रिया जरूरी नहीं

स्टेटस चेक करने का नया तरीका

अब तक किसान पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर की मदद से किस्त का स्टेटस चेक कर सकते थे. लेकिन, अब इसमें बदलाव किया गया है. अब किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए आपको मोबाइल नंबर के साथ आधार और बैंक अकाउंट नंबर की भी जरूरत होगी. जिसके बाद ही आप अपना स्टेटस देख पाएंगे. बता दें कि योजना में फर्जीवाड़े की शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने ये कदम उठाया है.

ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस

सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.

यहां राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें.

इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद नया पेज खुलेगा.

यहां आप अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट डालें.

इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें