PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की, राजस्थान के 70 लाख से अधिक किसानों को मिले पैसे

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 2:49 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस स्कीम की 10वीं किस्त जारी की. इस योजना के तहत राजस्थान के तकरीबन 70 लाख से अधिक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त आई.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस स्कीम की 10वीं किस्त जारी की.

जयपुर. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की. इसके तहत देशभर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त आई. राजस्थान के तकरीबन 70 लाख से अधिक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त आई. वहीं उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को इस स्कीम का लाभ मिला. गौरतलब है कि 1 जनवरी के दिन पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए.

शनिवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साढ़े बारह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस स्कीम की 10वीं किस्त जारी की. साथ ही किसानों से रूबरू भी हुए. उन्होंने कहा कि हम किसानों की खुशहाली के प्रति प्रतिबद्ध हैं. दरअसल, पिछले लंबे समय से किसानों को पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली 10वीं किस्त का इंतजार था. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 31 दिसंबर को एक ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने नए साल के मौके पर किसानों के खाते में रुपये भेजने का ऐलान किया था.

राजस्थान में नए साल पर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, सवाईमाधोपुर SP समेत इनका ट्रांसफर

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 10वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद किसान को 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वेबसाइट पर उपलब्ध 'Beneficiaries List' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें