राजस्थान में एक बार फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, दो दिनों तक बारिश के आसार

Smart News Team, Last updated: Sat, 22nd May 2021, 10:16 AM IST
  • राजस्थान में मई के महीने में पड़ने वाली तेज गर्मी से दो दिन अभी राहत मिल सकती है. दरअसल, एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इससे दो दिन जयपुर सहित राज्य के आधे से ज्यादा जिलों में बारिश आ सकती है.
राजस्थान में अगले दो दिन तक बारिश की संभावना है .

जयपुर. हर साल मई के महीने वाली तेज धूप व लू का प्रकोप इस बार गायब है. इस बार अभी तक कुछ जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश में तापमान ने 44-45 डिग्री को पार नहीं किया है. पहले पश्चिमी विक्षोभ और उसके बाद चक्रवाती तूफान ताउते के असर के कारण यह हुआ है. अब एक बार फिर से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने आज से दो दिन तक आधे से अधिक प्रदेश में आंधी और बारिश की संभावना जताई है. हालांकि इसका असर शुक्रवार से ही प्रदेश में शुरू हो चुका है. कुछ जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश हुई है. शनिवार व रविवार को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के भागों में थंडरस्ट्रॉम के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

 

मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में तीव्र थंडरस्ट्रॉम के साथ ही अचानक तेज हवाएं या धूल भरी आंधी चलेगी. आंधी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वहीं, जयपुर व भरतपुर संभाग में भी तेज हवा चलेगी, जो 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होगी. इसके साथ ही हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना भी बनी रहेगी. इस दौरान तापमान 40 डिग्री के आसपास बना रहेगा.

जयपुर: कॉस्मेटिक्स की आड़ में पल्स ऑक्सीमीटर बेचने पर हुई कार्रवाई, सामान जब्त

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अब एक नया विक्षोभ सक्रिय है. इसके कारण थंडरस्ट्रॉम की संभावना है. इसका मानसून पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा. मानसून 30 से 31 मई तक केरल पहुंचेगा और उसके बाद ही राजस्थान में मानसून आने की तारीख पता लगेगी.शनिवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, नागौर, जयपुर, अलवर, भरतपुर और सीकर में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही रविवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरु, झुंझुनू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, जयपुर, अलवर, सीकर, अजमेर और टोंक में बारिश की संभावना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें