राजस्थान: बोर्ड पैटर्न पर होगी 5वीं की परीक्षा, फॉर्म भरने की तैयारियां शुरू

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Mon, 7th Feb 2022, 5:37 PM IST
  • राजस्थान में कक्षा पांच की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न के अनुसार करवाई जाएंगी. जिसके लिए विभाग ने तैयारियां भी शुरू कर दिया है. कक्षा पांचवी की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा करवाने के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रोसेस को शुरू किया जाएगा.
राजस्थान: बोर्ड पैटर्न पर होगी 5वीं की परीक्षा, फॉर्म भरने की तैयारियां शुरू

जयपुर. राजस्थान में कक्षा पांच की कक्षा की परिक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आयोजित किया जाएगा. राज्य के कक्षा पांच की परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने पंजीयक कार्यालय ने तैयारी शुरू कर दिया है. वहीं इसको लेकर राजस्थान सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलते ही ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रोसेस भी शुरू कर दिया जाएगा. जिससे छात्रों का पंजीकरण शुरू किया जा सके.

मिली जानकारी के अनुसार कक्षा पांच की बोर्ड की परीक्षाएं अपील में आयोजित किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया में यह खास बात है कि इस बार पांचवी बोर्ड कि परीक्षा देने वाले विद्यार्थी दूसरी के बाद सीधे बोर्ड पैटर्न पर एग्जाम देंगे. वहीं एक बार फिर आठवीं बोर्ड की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाओं के साथ आयोजित किया जा सकता है.

REET 2021 परीक्षा लेवल 2 का पेपर निरस्त, सीएम अशोक गहलोत का ऐलान

बता दें कि पिछले साल राजस्थान में करीब 14 लाख छात्रों ने पांचवी बोद कि परीक्षा दी थी. पिछली बार की संख्या को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी करीब इतने ही छात्र बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो सकते है. इस बार पांचवीं बोर्ड की परीक्षाएं इस बार बोर्ड पैटर्न पर नहीं होने के कयास लगाए जा रहे थे.

दरअसल पिछली दो सालों से कोरोना महामारी के चलते पांचवी और आठवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हो रही थी. कोरोना महामारी के चलते पिछली दोनों बार छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास कर दिया गया था. आठवीं की बोर्ड परीक्षा कराने के लिए फॉर्म भरवाने शुरू कर दिया है. वहीं पांचवी बोर्ड की ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया को भी जल्द शुरू कर दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें